Chhattisgarh Election: भाजपा ने जारी की दूसरी लिस्ट, इतने उम्मीदवारों के नाम शामिल

भाजपा की ओर से जारी सूची के मुताबिक इस बार पार्टी ने सांसदों को भी चुनावी मैदान में उतारा है। सरगुजा से सांसद व केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह को भरतपुर सोनहत से चुनावी मैदान में उतारा गया है।

46

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पांच राज्यों में चुनावों के तारीखों का ऐलान करते ही छत्तीसगढ़ में भाजपा ने भी अपने पत्ते खोल दिए हैं।केंद्रीय समिति की अहम बैठक और नामों पर लगी मुहर के बाद भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अपनी 64 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है।

30 आदिवासियों को दिया टिकट
भाजपा ने अब तक घोषित 85 सीटों में से 30 आदिवासियों को टिकट दी है। ओ बी सी वर्ग से 31 टिकट दिए गए हैं 14 महिलाओं को भाजपा ने टिकट दिया गया है। 85 में से 43 उम्मीदवार ऐसे हैं, जो नए हैं । सूची में 34 प्रत्याशी ऐसे हैं ,जिनकी उम्र 50 साल से कम हैं । रामपुर विधानसभा से 77 वर्षीय ननकी राम कँवर को प्रत्याशी बनाया गया है ।दो पूर्व आई ए एस को टिकट दी गई है ।आई ए एस नीलकंठ को केशकाल से टिकट दी गई हैजारी सूची में पूर्व मंत्री व मुंगेली विधायक पुन्नूलाल मोहिले, धमतरी विधायक रंजना साहू व दयालदास बघेल को मौका दिया गया है।बिरनपुर हिंसा में मारे गए युवक भुवनेश्वर साहू के पिता ईश्वर साहू को मौका दिया गया है।भाजपा ने 15 पूर्व मंत्री और तीन सांसद को टिकट दिया गया है। इस सूची से पहले भाजपा ने 21 प्रत्याशियों की घोषणा की थी। अब तक 85 सीटों पर उम्मीद्वारों के नाम घोषित हो गए हैं। पांच पर नाम जारी करना बाकी है।

कई सांसद भी मैदान में उतरे
भाजपा की ओर से जारी सूची के मुताबिक इस बार पार्टी ने सांसदों को भी चुनावी मैदान में उतारा है। सरगुजा से सांसद व केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह को भरतपुर सोनहत से चुनावी मैदान में उतारा गया है। वहीं गोमती साय को पत्थल गांव से मौका दिया गया है। इसके अलावा अरूण साव लोरमी विधानसभा से मैदान पर होंगे।पूर्व सीएम डा. रमन सिंह राजनांदगांव, अजय चंद्राकर कुरूद, राजेश मूणत रायपुर पश्चिम, बृजमोहन अग्रवाल रायपुर दक्षिण से चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा रंजना साहू धमतरी, महेश गागड़ा बीजापुर, केदार कश्यप नारायणपुर, सौरभ सिंह अकलतरा, प्रेम प्रकाश पांडे भिलाई शहर से चुनावी मैदान पर होंगे।

Rajasthan: चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही बढ़ीं चुनावी सरगर्मियां, भाजपा ने साधा कांग्रेस पर हमला

इन्हें बनाया गया उम्मीदवार
जारी सूची के अनुसार रायगढ़ से ओपी चौधरी को प्रत्याशी बनाया गया है तो वहीं लैलूंगा से सुनीति सत्यानंद राठिया को उम्मीदवार घोषित किया गया है।सारंगढ़ से चुनाव शिव कुमारी चौहान लड़ेंगी। पत्थलगांव से सांसद गोमती साय को मैदान में उतारा गया है।चंद्रपुर सीट से संयोगिता सिंह जूदेव, चुनाव लड़ेंगी।इस तरह दूसरी सूची में 64 में से कुल 5 महिला उम्मीदवारों को मौका दिया गया है।पिछले महीने छत्तीसगढ़ में उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। जिसमें 21 कैंडिडेट को चुनावी मैदान में उतारा गया है।खरसियां सीट से महेश साहू और धरमजयगढ़ सीट से हरिश्चंद्र राठिया को उम्मीदवार घोषित किया गया है।भाजपा ने 21 कैंडिडेट को चुनावी मैदान में उतारा था। इस मीटिंग में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में पार्टी का शीर्ष नेतृत्व मौजूद था। बैठक में 64 सीटों पर उतारे जाने वाले उम्मीदवारों का नाम फाइनल कर लिया गया था।इन नामों पर केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडाविया के आवास पर हुई कोर ग्रुप की बैठक के बाद मुहर लगा दी गई।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.