World Cup: न्यूजीलैंड की सेमीफाइनल की राह आसान, पाक के लिए ये हैं संभावनाएं

11 नवंबर को अपने आखिरी ग्रुप स्टेज गेम में इंग्लैंड पर पाकिस्तान (Pakistan) की जीत उन्हें अंकों के मामले में न्यूजीलैंड के बराबर ले जाएगी, लेकिन नेट रन रेट के मामले में कीवी टीम को पीछे छोड़ना लगभग असंभव लगता है।

342

विश्व कप (World Cup) में न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु में 09 नवंबर को श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर 15 नवंबर को वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले के लिए खुद को लगभग सुरक्षित कर लिया है। हालांकि चौथे स्थान के लिए न्यूजीलैंड (New Zealand), पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच अभी भी तीन-तरफ़ा संघर्ष चल रहा है। बेहतर नेट रन रेट (एनआरआर) की लड़ाई में न्यूजीलैंड ने पहले श्रीलंका को केवल 171 रन पर आउट करके और फिर 24वें ओवर में लक्ष्य का पीछा करके खुद को आरामदायक स्थिति में ला दिया है।

सेमी फाइनल के लिए पाक की संभावनाएं
11 नवंबर को अपने आखिरी ग्रुप स्टेज गेम में इंग्लैंड पर पाकिस्तान (Pakistan) की जीत उन्हें अंकों के मामले में न्यूजीलैंड के बराबर ले जाएगी, लेकिन नेट रन रेट के मामले में कीवी टीम को पीछे छोड़ना लगभग असंभव लगता है। वर्तमान स्थिति के अनुसार, न्यूजीलैंड का एनआरआर 0.743 है जबकि पाकिस्तान का 0.036 है।

पाकिस्तान को न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ने के लिए निम्नलिखित कार्य करना होगा:

– अगर पाकिस्तानी टीम पहले बल्लेबाजी करती है और 300 रन बनाती है, फिर इंग्लैंड को 13 रनों पर सीमित करना होगा।
– अगर पाकिस्तानी टीम 350 रन बनाती है तो इंग्लिश टीम को 62 रन तक सीमित रखे।
– अगर पाकिस्तान 400 का स्कोर बनाता है तो इंग्लैंड को 112 रन तक सीमित रखें।
– अगर पाकिस्तान बाद में बल्लेबाजी करे तो उसे लक्ष्य 3 ओवर में हासिल करना होगा।

अफगानिस्तान की मुसीबत भी पहाड़ सी
अफगानिस्तान की हालत और भी खराब है। हशमतुल्लाह शाहिदी की टीम वर्तमान में -0.338 के एनआरआर के साथ छठे स्थान पर है। दो रात पहले तक, उनका भाग्य उनके हाथों में था क्योंकि उनके पिछले दो मुकाबलों में दो जीत उन्हें न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दोनों को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर ले जातीं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल के दौरान वे ट्रैक पर थे जब उन्होंने 291/5 के लक्ष्य का बचाव करते हुए एक समय ऑस्ट्रेलिया के केवल 91 रनों पर 7 विकेट गिरा दिये थे, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने अविश्वसनीय दोहरे शतक के साथ उन्हें रोक दिया। चौथे स्थान पर पहुंचने के लिए अफगानिस्तान को न्यूजीलैंड के एनआरआर से आगे निकलने के लिए शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका को 439 रनों से हराना होगा (यदि वे पहले बल्लेबाजी करते हुए 500 रन बनाते हैं)।

यह भी पढ़ें – Mumbai news: तेज रफ्तार कार ने मारी छह गाड़ियों को टक्कर, जानें कहां हुआ मौत का भीषण हादसा

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.