World Cup: भारत-पाकिस्तान महा मुकाबला! जानिये, जमीन से आसमान तक कैसे रखी जाएगी नजर

ड्रोन 120 मीटर की ऊंचाई तक जाएगा, जहां से यह स्टेडियम में बैठे व्यक्ति से लेकर बाहर की हर संदिग्ध गतिविधियों पर सूक्ष्म निगाह रखेगा।

72

भारत-पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को होने वाले क्रिकेट विश्व कप मैच के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से बाज की नजर रहेगी। यह बाज कोई और नहीं विशेष प्रकार का टेर्थर्ड ड्रोन होगा जिसकी सहायता से स्टेडियम के अंदर सवा लाख लोगों समेत स्टेडियम के आसपास के 5 किलोमीटर दायरे में निगरानी की जाएगी। अहमदाबाद क्राइम ब्रांच इस नई तकनीक का उपयोग मैच के दौरान करेगी। इसमें स्टेडियम के आसपास के घरों की छत समेत स्टेडियम की तमाम गतिविधियों पर सूक्ष्म निगरानी की जाएगी।

विशेष प्रकार के ड्रोन से निगरानी
अहमदाबाद क्राइम ब्रांच के कर्मचारी रविन्द्र कुमार ने इस विशेष प्रकार के ड्रोन की जानकारी मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि भारत-पाकिस्तान के बीच मैच की टेर्थर्ड ड्रोन के जरिए निगरानी की जाएगी। इस विशेष प्रकार के ड्रोन की खासियत है कि इसमें हाई डेफिनेशन कैमरा लगा है। स्टेडियम और इसके आसपास के 5 किलोमीटर दायरे की यह साफ-साफ तस्वीर उपलब्ध कराएगा।

हलचल पर होगी तुरंत कार्रवाई
ड्रोन 120 मीटर की ऊंचाई तक जाएगा, जहां से यह स्टेडियम में बैठे व्यक्ति से लेकर बाहर की हर संदिग्ध गतिविधियों पर सूक्ष्म निगाह रखेगा। इसके साथ ही इस ड्रोन सिस्टम में लगातार 12 घंटे तक चालू रखने की क्षमता है। पावर सप्लाई से यह सिस्टम चलता है। ड्रोन की मदद से मात्र स्टेडियम ही नहीं, बल्कि नदी के पट और जंगल क्षेत्र की हलचल का भी पता चल सकेगा। हाईडेफिनेशन कैमरा होने के कारण समूह में किसी तरह की हलचल पर तुरंत ही कार्रवाई संभव है। ड्रोन के फूल एचडी कैमरा से मॉनिटर के ऊपर समग्र जगह की तस्वीर देखी जा सकती है। इससे पूर्व रथयात्रा के दौरान इस कैमरे का उपयोग किया गया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.