Asia Cup 2022 : महिला एशिया कप 2022 का कार्यक्रम जारी, इस तिथि को भारत-पाकिस्तान भिड़ंत

भारतीय टीम भी इसी दिन अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका का सामना करेगी।

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने महिला एशिया कप 2022 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। एशिया कप की शुरूआत 1 अक्टूबर से हो रही है और पहले मैच में मेजबान बांग्लादेश का सामना थाईलैंड से होगा। भारतीय टीम भी इसी दिन अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका का सामना करेगी। इसके बाद 7 अक्टूबर को भारत का सामना पाकिस्तान से होगा।

टूर्नामेंट में सात टीमें हिस्सा ले रही हैं। प्रत्येक टीम राउंड रॉबिन प्रारूप में छह मैच खेलेंगी, जिसमें शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। टूर्नामेंट का सेमीफाइनल 13 अक्टूबर को खेला जाएगा और 15 अक्टूबर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

बता दें कि महिला एशिया कप 2012 से ही टी 20 प्रारूप में खेला जाता रहा है। हालांकि 2012 के संस्करण में आठ टीमों को दो समूहों में विभाजित किया गया था, पिछले दो संस्करण (2016 और 2018) में कम टीमें थीं।

ये भी पढ़ें – नेपाल की राष्ट्रपति ने नागरिकता विधेयक को मंजूरी देने से किया इनकार

6 टीमों में छह बार का विजेता
टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही 6 टीमों में छह बार का विजेता भारत, मेजबान बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया और यूएई शामिल हैं, जिन्होंने क्वालीफाइंग इवेंट – एसीसी महिला टी 20 चैम्पियनशिप के माध्यम से टूर्नामेंट में जगह बनाई है।

ट्विटर पर पूरे कार्यक्रम की घोषणा की
एसीसी अध्यक्ष जय शाह ने 20 सितंबर को ट्विटर पर पूरे कार्यक्रम की घोषणा की। शाह ने ट्वीट किया, “मुझे महिला एशिया कप 2022 के 8वें संस्करण के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है, कुछ अद्भुत मैचों के लिए तैयार हो जाएं और महिलाओं को 1 अक्टूबर से इतिहास रचते हुए देखें।”

बता दें कि 2018 के बाद पहली बार, बांग्लादेश महिला मैचों की मेजबानी करेगा, सभी मैच सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और सिलहट आउटर क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे। मेजबान बांग्लादेश भी गत चैंपियन हैं। पिछली बार 2018 में बांग्लादेशी टीम ने फाइनल में छह बार के चैंपियन भारत को हराया था। इसके बाद का 2020 संस्करण कोरोना महामारी के कारण आयोजित नहीं किया जा सका।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here