T20 World Cup: टी20 विश्व कप जीतने के बाद टीम इंडिया पर पैसों की बारिश, BCCI देगी 125 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने शनिवार को बारबाडोस में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर आईसीसी ट्रॉफी के लिए अपने 11 साल के इंतजार को समाप्त कर दिया।

111

T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) (बीसीसीआई) ने रविवार, 30 जून को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 जीतने (ICC Men’s T20 World Cup 2024 win) पर टीम इंडिया (Team India) के लिए 125 करोड़ रुपये (Rs 125 crore prize money) की भारी पुरस्कार राशि की घोषणा की।

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने शनिवार को बारबाडोस में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर आईसीसी ट्रॉफी के लिए अपने 11 साल के इंतजार को समाप्त कर दिया। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने विजेता टीम के लिए 125 करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा की और भारत की उत्कृष्ट उपलब्धि में योगदान के लिए खिलाड़ियों और सभी कोचिंग स्टाफ को बधाई दी।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: कोच के रूप में विश्व कप जीतने का सपना पूरा होने पर बोले राहुल द्रविड़-‘ मैं सबसे ज्यादा…’

जय शाह का एलान
जय शाह ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा, “मुझे ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 जीतने के लिए टीम इंडिया के लिए 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।” “टीम ने पूरे टूर्नामेंट में असाधारण प्रतिभा, दृढ़ संकल्प और खेल भावना का प्रदर्शन किया है। इस शानदार उपलब्धि के लिए सभी खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को बधाई।”

यह भी पढ़ें- Vaishvik Hindu Rashtra Mahotsav: ‘धर्मांतरण को बढावा देनेवाली अल्पसंख्यकों के लिए चलाई जानेवाली सरकारी योजनाओं को तुरंत बंद करें’- अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय

टी20ई क्रिकेट से संन्यास
रोहित शर्मा की टीम ने केंसिंग्टन ओवल में प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने के बाद ICC का 21.96 करोड़ रुपये का विजेता पुरस्कार भी जीता। अनुभवी खिलाड़ियों रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने बहादुर प्रोटियाज टीम पर रोमांचक जीत के बाद टी20ई क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

यह भी पढ़ें- Maharashtra: लोनावला में भुशी डैम के पास झरने में एक ही परिवार के पांच लोग डूबे, तीन लापता

मैच का हाल
बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने टी20 विश्व कप 2024 जीतने के लिए टीम इंडिया के लिए भारी पुरस्कार राशि की घोषणा की। उल्लेखनीय है कि भारत ने शनिवार, 29 जून को केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर अपना दूसरा टी20 विश्व कप जीता। पहले बल्लेबाजी करने के बाद, मेन इन ब्लू ने विराट कोहली (59 गेंदों पर 76 रन) और अक्षर पटेल (31 गेंदों पर 47 रन) की शानदार पारियों की बदौलत अपने निर्धारित 20 ओवरों में 176/7 का अच्छा स्कोर बनाया। जवाब में, दक्षिण अफ्रीका अपने निर्धारित 20 ओवरों में 169/8 रन ही बना सका, जिसमें हार्दिक पांड्या (3/20), अर्शदीप सिंह (2/20) और जसप्रीत बुमराह (2/18) ने विकेट लिए। नतीजतन, भारत ने सात रन से मैच जीत लिया और ICC ट्रॉफी के लिए अपने 11 साल के लंबे इंतजार को खत्म कर दिया।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.