T20 series: भारत ने आस्ट्रेलिया पर ली अजेय बढ़त, बनाया विश्व रिकॉर्ड

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा टी20 जीत हासिल करने के मामले में विश्व रिकॉर्ड बना दिया है।

385

T20 series: रायपुर में खेले गए चौथे टी20 मैच में भारत (India) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia)20 रन से हराकर पांच मैचों की टी20 सीरीज अपने नाम कर ली। पांच मैचों की सीरीज में अब भारत ने 3-1 से अजेय बढ़त बना ली है। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए, जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम निर्धारित 20 ओवर में 154 रन ही बना सकी।

यशस्वी ने दी तेज शुरुआत, रिंकू की शानदारी पारी
यशस्वी जायसवाल ने 28 गेंद पर 37 रन की पारी खेलकर भारत को एकबार फिर तेज शुरुआत दिलाई। श्रेयस अय्यर 8 रन और कप्तान सूर्या 1 रन बनाकर पवेलियन लौटे। टीम इंडिया ने 63 रन पर तीन विकेट गंवा दिए। यहां से रितुराज गायकवाड़ ने रिंकू सिंह के साथ मिलकर पारी को संभाला। जब गायकवाड़ भी 32 रन बनाकर आउट हो गए तो रिंकू और जितेश शर्मा ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने 32 गेंदों पर 56 रनों की तेज साझेदारी की। रिंकू सिंह ने 46 रनों की शानदार पारी खेली। जितेश 19 गेंदों में 35 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद आखिरी 5 विकेट महज 7 रन पर गिर गए। भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 174 रन ही बना सकी।

अक्षर पटेल ने लिए तीन विकेट
भारत के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने तेज शुरूआत की। ट्रेविस हेड ने दीपक चाहर के दूसरे ओवर में 22 रन लिए। ऑस्ट्रलिया का पहला विकेट फिलिप के रूप में 40 के स्कोर पर गिरा। रवि बिश्नोई ने फिलिप को क्लीन बोल्ड किया। अभी स्कोर 44 पर पहुंचा था कि ट्रेविस हेड को अक्षर पटेल ने आउट कर ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान मैथ्यू वेड ने नाबाद 37 रन की पारी खेली। अक्षर पटेल को तीन विकेट मिले। दीपक चाहर ने वापसी करते हुए दो विकेट चटकाए। रवि बिश्नोई और आवेश खान को एक-एक विकेट मिला।

भारत ने बनाया विश्व रिकॉर्ड
इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा टी20 जीत हासिल करने के मामले में विश्व रिकॉर्ड (world record) बना दिया है। टी20 में भारत की यह 136वीं जीत है। भारत ने यह उपलब्धि अपने 209वें मैच में हासिल कर ली, जबकि पाकिस्तान ने 135 मैच जीतने में 226 मैच खेले हैं।

यह भी पढ़ें – प्रधानमंत्री मोदी COP-28 में हिस्सा लेकर दुबई से स्वदेश लौटे, यूएई राष्ट्रपति को किया आमंत्रित

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.