अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाला विश्व का दूसरा बल्लेबाज बना ये खिलाड़ी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (476 छक्के) हैं।

143

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय और विश्व के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने 7 नवंबर को ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ भारत के दूसरे एकदिवसीय मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की।

इस मैच में अंगूठे की चोट के बाद नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रोहित ने 28 गेंदों में तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 51 रन की पारी खेली। उन्होंने 182.14 की स्ट्राइक रेट से गेंद को हिट किया। हालांकि उनकी यह पारी काम नहीं औई और मैच में भारत को पांच रनों से हार का सामना करना पड़ा।

इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित के छक्कों की संख्या 502 हो गई है। वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक 553 छक्के लगाए हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (476 छक्के), चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम (398 छक्के) और पांचवें नंबर पर न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (383 छक्के) हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच की बात करें तो इस मैच में बांग्लादेश ने भारत को 5 रन से हराकर तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। मैच भले ही बांग्लादेश ने जीता हो, लेकिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बाएं हाथ का अंगूठा चोटिल होने के बावजूद 28 गेंदों पर नाबाद 51 रनों की पारी खेल भारतीय प्रशंसकों का दिल जीत लिया।

इस मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेंहदी हसन मिराज के नाबाद शतक और महमुदुल्लाह के बेहतरीन अर्धशतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट पर 271 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में 9 विकेट पर 266 रन ही बना सकी।

इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने तीन मैचों की एकदिनी श्रृंखला में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.