Asian Games 2023: भारत के खाते में आया एक और गोल्ड, पुरुष क्रिकेट टीम ने पहली बार में रचा इतिहास

एशियाई खेलों में पुरुष क्रिकेट स्पर्धा में भारत ने स्वर्ण पदक जीत लिया है। बारिश के कारण जब मैच रोका गया तब अफगानिस्तान ने 18.2 ओवर में पांच विकेट पर 112 रन बनाये थे। इसके बाद मैच नहीं हो सका।

81

एशियन गेम्स 2023 (Asian Games 2023) में पुरुष क्रिकेट (Men’s Cricket) का फाइनल मैच भारत (India) और अफगानिस्तान (Afghanistan) के बीच खेला गया। यह मैच शनिवार (7 अक्टूबर) को हांगझू (Hangzhou) में हुआ। भारत ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। अफगानिस्तान ने पाकिस्तान पर शानदार जीत दर्ज की थी। पुरुष क्रिकेट में टीम इंडिया ने गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीत लिया है।

बारिश के कारण मैच रद्द कर दिया गया था। भारतीय कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। बारिश के कारण जब मैच रोका गया तब अफगानिस्तान ने 18.2 ओवर में पांच विकेट पर 112 रन बनाये थे। इसके बाद मैच नहीं हो सका।

यह भी पढ़ें- Asian Games 2023: पीएम मोदी समेत सीएम योगी ने दी खिलाड़ियों को बधाई, भारत ने लगाया पदकों का शतक

बेहतर रैंकिंग के कारण गोल्ड मिला
आईसीसी टी20 रैंकिंग के आधार पर भारत को विजेता घोषित किया गया। रैंकिंग में टीम इंडिया पहले स्थान पर है। वहीं, अफगानिस्तान 10वें स्थान पर है।

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम पहली बार एशियाड में हिस्सा लेने आई थी। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में इतिहास रच दिया और गोल्ड मेडल जीत लिया। इससे पहले 2010 में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को हराकर गोल्ड जीता था और 2014 में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराकर गोल्ड जीता था। अफगानिस्तान की टीम लगातार तीसरी बार फाइनल में पहुंची और उसे तीसरे रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

भारत ने जीता स्वर्ण पदक
भारत की पुरुष क्रिकेट टीम ने स्वर्ण पदक जीत लिया है। फाइनल मैच भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला जाना था। लेकिन बारिश के कारण यह पूरा नहीं हो सका। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बनाए। इसके बाद बारिश के कारण मैच पूरा नहीं हो सका। रैंकिंग में भारतीय टीम अफगानिस्तान से आगे थी। इसी कारण उन्हें स्वर्ण पदक दिया गया।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.