IPL 2024: नीलामी में शामिल 333 क्रिकेटर, जानिए कितने भारतीय, कितने विदेशी

नीलामी की शुरुआत कैप्ड खिलाड़ियों से होगी, शुरुआत बल्लेबाजों से होगी, इसके बाद सूचीबद्ध क्रम में ऑलराउंडर, विकेटकीपर, तेज गेंदबाज और स्पिनर होंगे।

957

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 प्लेयर ऑक्शन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी (auction) सूची जारी कर दी है। 19 दिसंबर, 2023 को दुबई में होने वाले नीलामी में 333 क्रिकेटरों (cricketers) को शामिल किया गया है।

214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी
333 खिलाड़ियों में से 214 भारतीय (Indian) और 119 विदेशी खिलाड़ी (foreign players) हैं, जिनमें से 2 खिलाड़ी एसोसिएट देशों से हैं। कुल कैप्ड खिलाड़ी 116 हैं, अनकैप्ड खिलाड़ी 215 हैं और 2 एसोसिएट देशों से हैं। अब अधिकतम 77 स्लॉट उपलब्ध हैं और 30 तक विदेशी खिलाड़ियों के लिए स्लॉट हैं। 2 करोड़ रुपये उच्चतम आरक्षित मूल्य है, जिसमें 23 खिलाड़ियों ने उच्चतम ब्रैकेट में जगह बनाई है। नीलामी सूची में 13 खिलाड़ी हैं जिनका बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये है।

नीलामी की शुरुआत कैप्ड खिलाड़ियों से
नीलामी की शुरुआत कैप्ड खिलाड़ियों से होगी, शुरुआत बल्लेबाजों से होगी, इसके बाद सूचीबद्ध क्रम में ऑलराउंडर, विकेटकीपर, तेज गेंदबाज और स्पिनर होंगे। यही क्रम अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए भी अपनाया जाएगा। कैप्ड बल्लेबाजों वाले पहले सेट में इंग्लैंड के हैरी ब्रूक भी शामिल हैं, जो पिछली नीलामी में सबसे महंगे खरीदे गए पांच खिलाड़ियों में से तीन में शामिल थे। तीन टीमों द्वारा उनके लिए आक्रामक तरीके से खेलने के बाद, अंततः सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 13.25 करोड़ रुपये में अनुबंधित किया। हालांकि उन्होंने 11 पारियों में केवल 190 रन बनाए, जिनमें से एक शतक था, बाद में उन्हें रिलीज कर दिया गया।

नीलामी में गुजरात टाइटन्स 38.15 करोड़ रुपये के सबसे बड़े पर्स के साथ
पिछले सीज़न के उपविजेता गुजरात टाइटन्स 38.15 करोड़ रुपये के सबसे बड़े पर्स के साथ नीलामी में आ रहे हैं – जिसमें से 15 करोड़ नकद सौदे के माध्यम से आए हैं, जिसके कारण उनके कप्तान हार्दिक पंड्या मुंबई इंडियंस में चले गए। इसके बाद उन्होंने पिछले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी शुभमन गिल को नया कप्तान बनाया है। दूसरे और तीसरे सबसे बड़े पर्स के साथ सनराइजर्स हैदराबाद (34 करोड़) और कोलकाता नाइट राइडर्स (32.7 करोड़) आएंगे। नीलामी, जो पहली बार विदेश में आयोजित की जा रही है, दोपहर 2.30 बजे (स्थानीय 1 बजे) शुरू होगी। इस कार्यक्रम में पहली बार लाइव दर्शक भी शामिल होंगे।(हि.स.)

यह भी पढ़ें – Army: रूसी सेना में शामिल हैं इस देश के दो सौ से अधिक नागरिक, अब शुरू होगी वापसी की प्रक्रिया

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.