Test cricket: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में भारतीय महिला टीम मजबूत स्थिति में, ‘इन’ खिलाड़ियों ने दिखाया दमखम

पहले टॉस जीतकर भारतीय महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 428 रन बना

410

Test cricket: नवी मुंबई के डॉ. डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी(Dr. DY Patil Sports Academy of Navi Mumbai) में इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे एकमात्र टेस्ट मैच(A test match) के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत ने 6 विकेट पर 186 रन बना लिए हैं। कप्तान हरमनप्रीत कौर(Captain Harmanpreet Kaur) 44 और पूजा वस्त्राकर 17 रन बनाकर खेल रही हैं। भारत की कुल बढ़त 478 रनों(India’s total lead 478 runs) की हो गई है।

इंग्लैंड की पहली पारी केवल 136 रनों पर सिमट गई थी और पहली पारी के आधार पर भारत को 292 रनों की बढ़त मिली थी। भारत ने अपनी पहली पारी में 428 रन बनाए थे।

शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने की सधी शुरुआत
भारत को दूसरी पारी में शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने सधी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए 61 रन जोड़े। इसी स्कोर पर सोफी इलेक्सटन ने मंधाना को आउट कर यह साझेदारी तोड़ी। मंधाना ने 29 गेंदों पर 3 चौके और 1 छक्के की बदौलत 26 रन बनाए।

मंधाना के आउट होने के बाद शेफाली भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सकीं और 71 के कुल स्कोर पर चार्ली डीन का शिकार बनीं। दो रन बाद ही 73 के कुल स्कोर पर इलेक्सटन ने यास्तिका भाटिया को भी चलता कर भारत को तीसरा झटका दिया।

हरमनप्रीत कौर ने भारत का स्कोर 100 के पार पहुंचाया
यहां से जेमिमाह रोड्रिगेज और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भारत का स्कोर 100 के पार पहुंचाया।109 के कुल स्कोर पर चार्ली डीन ने जेमिमाह को चलता कर भारत को चौथा झटका दिया। जेमिमाह ने 29 गेंदों में 5 चौकों की बदौलत 27 रन बनाए।

Hardik Pandya: कप्तानी से हटाए गए रोहित शर्मा, जानिए किसे मिली मुंबई इंडियंस की कमान?

133 के कुल स्कोर पर पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाली दीप्ती शर्मा 20 रन बनाकर चार्ली की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गईं। स्नेह राणा कुछ खास नहीं कर सकीं और बिना खाता खोले डीन का चौथा शिकार बनीं। इसके बाद हरमनप्रीत और पूजा वस्त्राकर ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और दिन का खेल खत्म होने पर भारत को 6 विकेट पर 186 रनों तक पहुंचा दिया। हरमन 44 और पूजा 17 रन बनाकर नाबाद रहीं। इन दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए अब तक 53 रनों की साझेदारी हो चुकी है। इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में चार्ली डीन ने 4 और सोफी इलेक्सटन ने 2 विकेट लिए।

इंग्लैंड की पहली पारी 136 रनों पर सिमटी
इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी 136 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड की पहली पारी के शुरुआत खराब रही और 79 रन के कुल स्कोर पर टैमी ब्यूमोंट (10), सोफिया डंकले (11) और कप्तान हीथर नाइट (11) पवेलियन लौट गईं। इसके बाद नट स्किवर ब्रंट ने डेनियल व्याट के साथ मिलकर इंग्लैंड की पारी को 100 के पार ले गईं। 108 के कुल स्कोर पर व्याट को दीप्ती शर्मा ने अपना शिकार बनाया। व्याट ने 19 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आईं एमी जोंस भी 12 रन बनाकर दीप्ती शर्मा का शिकार बनीं। इसके बाद इंग्लैंड के विकेट लगातार गिरते रहे और पूरी टीम 136 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड ने अपने आखिरी 6 विकेट केवल 10 रन पर खो दिये।

इंग्लैंड के लिए नट स्किवर ब्रंट ने शानदार अर्धशतक लगाते हुए 59 रन बनाए। ब्रंट के अलावा एमी जोंस ने 12, और सोफिया डंकले व हीथर नाइट ने 11-11 रन बनाए।

भारत की तरफ से दीप्ती शर्मा ने पांच विकेट लिए। दीप्ती के अलावा स्नेह राणा ने 2 व पूजा वस्त्राकर और रेणुका सिंह ठाकुर ने 1-1 विकेट लिया।

भारतीय टीम ने पहली पारी में बनाए 428 रन
इससे पहले टॉस जीतकर भारतीय महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 428 रन बनाए। भारत की तरफ से चार बल्लेबाजों शुभा सतीश (69), जेमिमाह रौड्रिगेज (68) , यास्तिका भाटिया (66) और दीप्ती शर्मा ( 67) ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली, वहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर (49) अर्धशतक से चूक गईं। इनके अलावा स्नेह राणा ने भी 30 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।

इंग्लैंड के लिए लॉरेन बेल और सोफी इलेक्सटन ने 3-3 व केट क्रॉस, नट स्किवर ब्रंट और चार्लोट डीन ने 1-1 विकेट लिया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.