Asian Arm Wrestling Championship 2025: भारत को मिला मेजबानी का मौका, पीएएफआई ने कही ये बात

हाल ही में संपन्न 44वीं विश्व आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप 2023 और 25वीं पैरा आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप में भाग लेने वाले भारतीय दल ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया।

123

भारत को 2025 में एशियाई आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप की मेजबानी का अधिकार दिया गया है। पीपुल्स आर्म रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (पीएएफआई) ने  को इसकी घोषणा की। यह घोषणा वर्ल्ड आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप में आयोजित एशियाई कांग्रेस के दौरान की गई थी। इस कांग्रेस में अध्यक्ष प्रीति झंगियानी के नेतृत्व में पीपुल्स आर्म रेसलिंग फेडरेशन द्वारा रखे गए प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी गई।

यह निर्णय भारत के खेल इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और आर्म रेसलिंग की दुनिया में भारत की बढ़ते कद को दर्शाता है। यह इवेंट पूरे एशिया से एथलीटों को एक साथ लाएगा और वैश्विक मंच पर अपनी प्रतिभा, दृढ़ संकल्प और खेल कौशल का प्रदर्शन करेगा। पीपुल्स आर्म रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया वर्तमान में इस चैंपियनशिप को आयोजित करने के लिए भारत के विभिन्न शहरों पर विचार कर रहा है और जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी।

बेहतरीन मंच करेगा प्रदान
प्रीति ने 2025 में भारत को एशियाई चैंपियनशिप की मेजबानी देने को लेकर गर्व और सम्मान व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “हम 2025 में एशियाई आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप की मेजबानी करने को लेकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। हम इसे लेकर उत्साहित हैं। यह टूर्नामेंट यह शीर्ष एथलीटों को प्रतिस्पर्धा करने और भारत में एक खेल के रूप में आर्म रेसलिंग को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन मंच प्रदान करेगा। इस टूर्नामेंट के माध्यम से, सभी को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपने कौशल और वे क्या करने में सक्षम हैं, दिखाने का अवसर मिलेगा। यह देश भर के एथलीटों को भी कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगा, जिससे कि वे अपने देश के लिए गौरव लाने का काम कर सकें।”

Uttarakhand: उद्योगपति मुकेश अंबानी ने किए बदरी-केदार के दर्शन, दिए ‘इतने’ करोड़ दान

भारत ने किया शानदार प्रदर्शन
हाल ही में संपन्न 44वीं विश्व आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप 2023 और 25वीं पैरा आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप में भाग लेने वाले भारतीय दल ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया। 24 अगस्त से 3 सितंबर तक अलमाटी (कजाकिस्तान) में आयोजित इस इवेंट में भारतीय दल ने 11 पदक जीते, जिसमें तीन स्वर्ण, छह रजत और दो कांस्य शामिल हैं।

भारतीय दल में 39 एथलीट और चार अधिकारी शामिल थे, जो पीपुल्स आर्म रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.