राष्ट्रमंडल खेल 2022: आठवां दिन रहा पहलवानों के नाम, दम से जीते स्वर्ण पदक

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा है। अब तक इन खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 26 पदक जीते हैं, जिनमें नौ स्वर्ण, आठ रजत और नौ कांस्य पदक शामिल हैं।

राष्ट्रमंडल खेल 2022 के आठवें दिन भारतीय पहलवानों का जलवा रहा। स्टार पहलवान बजरंग पुनिया सहित तीन पहलवानों ने देश के लिए स्वर्ण जीते। भारत ने कुश्ती में शुक्रवार को तीन स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य समेत कुल छह पदक जीते। राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में अब तक भारतीय एथलीटों ने 26 पदक- नौ स्वर्ण, आठ रजत और नौ कांस्य पदक जीते हैं।

वहीं, किदांबी श्रीकांत और पीवी सिंधु ने क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया तो भाविना पटेल ने महिला एकल पैरा टेबल टेनिस के फाइनल में प्रवेश कर भारत के लिए पदक पक्का किया। हालांकि भारतीय हॉकी महिला टीम को हार का सामना करना पड़ा। वहीं, टेबल टेनिस प्लेयर मनिका बत्रा को भी महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय पहलवानों का रहा जलवा
भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया (पुरुष 65 किग्रा), दीपक पुनिया (पुरूष 86 किग्रा) और साक्षी मलिक (महिला 62 किग्रा) ने स्वर्ण जीता, वहीं अंशु मलिक (महिला 57 किग्रा) ने रजत पदक और दिव्या काकरन (68 किग्रा) व मोहित ग्रेवाल (फ्रीस्टाइल 125 किग्रा वर्ग) ने कांस्य पदक जीता।

  • बजरंग ने फ्रीस्टाइल 65 किग्रा वर्ग में कनाडा के लचलान मैकनिल को 9-2 से हराकर स्वर्ण जीता।
  • साक्षी ने फ्रीस्टाइल 62 किग्रा वर्ग में कनाडा की एन्ना गोडिनेज गोंजालेज को पहले चित्त कर चार अंक हासिल किए। उसके बाद पिनबॉल से हराकर स्वर्ण पर कब्जा किया।
  • दीपक पूनिया ने फ्रीस्टाइल 86 किग्रा वर्ग में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को 3-0 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। अंशु मलिक को फ्रीस्टाइल 57 किग्रा वर्ग में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। उन्हें फाइनल में नाइजीरिया की ओडानायो फोलासाडो ने 7-3 से हराया।
  • दिव्या काकरन ने फ्रीस्टाइल 68 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के मैच में टोंगा की लिली कॉकर को 2-0 से हराया।
  • भारतीय पहलवान मोहित ग्रेवाल ने फ्रीस्टाइल 125 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता। उन्होंने जमैका के एरॉन जॉनसन को 6-0 से हरा दिया।

ये भी पढ़ें – एक देश एक चुनावः जानिये, क्या है नफा-नुकसान और कब तक हो सकता है लागू?

पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत क्वार्टर फाइनल में
स्टार भारतीय शटलर पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत ने आसान जीत के साथ क्रमश: महिला और पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 2018 संस्करण में रजत पदक विजेता सिंधु को युगांडा की हुसीना कोबुगाबे पर 21-10, 21-9 से जीत दर्ज की, जबकि गोल्ड कोस्ट में दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्थान पर रहने वाले श्रीकांत ने भी पुरुष एकल में श्रीलंका के डुमिंडु अबेविक्रमा पर 21-9, 21-12 से आसान जीत दर्ज की।

महिला एकल पैरा टेबल टेनिस वर्ग 3-5 के फाइनल में पहुंची भाविना पटेल
टोक्यो पैरालिंपिक की रजत पदक विजेता भाविना पटेल ने पैरा महिला टेबल टेनिस एकल वर्ग 3-5 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड की सू बेली को 3-0 हराकर राष्ट्रमंडल खेल 2022 के फाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ ही भाविना ने भारत के लिए कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया है।

हालांकि भारत के राज अरविंदन अलागर पुरुष एकल वर्ग 3-5 के सेमीफाइनल में नाइजीरिया के नासिरू सुले से 1-3 (7-11, 11-8, 11-4, 11-7) से हारकर बाहर हो गए।

मनिका बत्रा और साथियान ज्ञानशेखरन टेबल टेनिस मिश्रित युगल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में
मनिका बत्रा और साथियान ज्ञानशेखरन टेबल टेनिस मिश्रित युगल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। भारतीय जोड़ी ने ओजोमु अजोक और ओमोटायो ओलाजाइड की नाइजीरियाई जोड़ी को सीधे गेम में हराया। एक और स्टार टीटी खिलाड़ी अचंता शरथ कमल ने पुरुष एकल के 16वें दौर में प्रवेश कर लिया है।

पुरुषों की 4 x 400 रिले स्पर्धा के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम
मुहम्मद अनस, नूह निर्मल टॉम, मोहम्मद अजमल और अमोल जैकब की भारतीय चौकड़ी ने शुक्रवार को बर्मिंघम में चल रहे राष्ट्रमंडल खेल 2022 में पुरुषों की 4 x 400 रिले स्पर्धा के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारतीय टीम 3:06.97 सेकेंड के समय के साथ हीट 2 में दूसरे स्थान पर रही।

भारतीय पुरूष लॉन बॉल्स टीम फाइनल में
लॉन बॉल्स में महिलाओं के स्वर्ण पदक जीतने के बाद पुरुषों के पास भी सोना जीतने के मौका है। शुक्रवार को भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 13-12 से हराया।

सुरक्षा कारणों से अस्थायी रूप से रोके गए कुश्ती के मैच
राष्ट्रमंडल खेल 2022 में कुश्ती की स्पर्धा को सुरक्षा कारणों से अस्थायी रूप से रोक दिया गया है। जानकारी के अनुसार, कुश्ती के मुकाबलों का पहला सत्र शुरू होने के कुछ मिनट बाद छत से एक स्पीकर (जो घोषणा को रिले करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) गिर गया, जिसके बाद दर्शकों को हॉल खाली करने के लिए कहा गया। इस दौरान केवल पांच मुकाबलों को पूरा किया जा सका था। इसके बाद दर्शकों को हॉल खाली करने के लिए कहा गया और आयोजकों द्वारा पूरी तरह से जांच के आदेश दिये गए।

मनिका बत्रा राष्ट्रमंडल खेल 2022 से बाहर
भारतीय महिला टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा क्वार्टरफाइनल मे सिंगापुर को जियान जेंग से 4-0 से हारकर बाहर हो गईं।

हिमा दास नहीं कर सकीं क्वालीफाई
भारत की स्टार स्प्रिंटर हिमा दास 200 मीटर स्प्रिंट के फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। उन्होंने सेमीफाइनल हीट को तीसरे स्थान पर रहकर खत्म किया। सेमीफाइनल में एक हीट से टॉप दो खिलाड़ी फाइनल के लिए क्वालिफाई करता है। हिमा ने सेमीफाइनल में 23.42 सेकेंड का समय निकाला।

सेमीफाइनल में हारी भारतीय महिला हॉकी टीम
महिला हॉकी के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को शूटआउट 3-0 से हरा दिया। फुल टाइम के बाद स्कोर 1-1 से बराबर रहा था। इस तरह मैच पेनल्टी शूटआउट में पहुंचा था। शूटआउट में ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती तीनों गोल दागे, जबकि भारतीय टीम की ओर से कोई खिलाड़ी गोल नहीं कर सका।

भारतीय दल के पदक विजेता एथलीट

स्वर्ण: मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टेबल टेनिस पुरुष टीम, सुधीर (पावर लिफ्टिंग), बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दीपक पूनिया।

रजत: संकेत सरगरी, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर, भारतीय बैडमिंटन टीम, तूलिका मान, मुरली श्रीशंकर, अंशु मलिक।

कांस्य: गुरुराजा पुजारी, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर, लवप्रीत सिंह, सौरव घोषाल, गुरदीप सिंह, तेजस्विन शंकर, दिव्या काकरन, मोहित ग्रेवाल।

भारत ने कुल अब तक इन खेलों में कुल 26 पदक जीते हैं, जिनमें नौ स्वर्ण, आठ रजत और नौ कांस्य पदक शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here