5 अगस्त से प्रो कबड्डी लीग के सीजन 9 की नीलामी, इन चार कैटेगरी में लगेगी बोली

प्रो कबड्डी लीग के 9वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन 5-6 अगस्त को किया जाएगा। इसमें 12 फ्रेंचाइजी बोली लगाते नजर आएंगे।

101

भारत में इंडियन प्रीमियर लीग के बाद यदि किसी खेल को फ्रेंचाइजी बेस्ड लीग में सबसे ज्यादा नाम मिला है, तो वह है प्रो कबड्डी लीग। वर्ष 2014 में शुरू हुआ यह सफर आठ सफल सीजन के बाद 9वें सीजन में जा पहुंचा है, जिसे लेकर जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसी बीच प्रो कबड्डी लीग के आयोजक ने 9वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी की आधिकारिक तारीख का ऐलान कर दिया है। जिसका आयोजन मुंबई में किया जाएगा।

इसे लेकर देश के पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर सुल्तान के नाम से मशहूर ईरानी कबड्डी खिलाड़ी फजल अत्राचली के नाम का जोरों से डंका बज रहा है। इस विषय पर स्टार स्पोर्ट्स इंडिया ने कू करते हुए कहा, “सुल्तान फजल ने विवो प्रो कबड्डी लीग प्लेयर ऑक्शन 2022 में शेर की तरह दहाड़ लगाई!”

ट्रेलर एक्सक्लूसिव रूप से कू ऐप पर रिलीज
इस नीलामी में ईरानी कबड्डी खिलाड़ी फजल अत्राचली विदेशी खिलाड़ी के रूप में मौजूद होंगे और आने वाले सीजन में कौन उनके लिए बोली लगाता है, देखने वाली बात होगी। इस बोली का ट्रेलर एक्सक्लूसिव रूप से कू ऐप पर रिलीज किया गया है, जिसमें इस सीजन के लिए खिलाड़ियों को फाइनल किए जाने से पहले सुल्तान दहाड़ते नजर आ रहे हैं। फजल को प्रो कबड्डी लीग का बाघ भी कहा जाता है। वे इस खेल में दूसरे नंबर के डिफेंडर हैं, जो इस बार नीलामी के लिए मौजूद रहेंगे। अपने जबर्दस्त खेल के लिए इस सीजन में वे निश्चित रूप से सबसे मजूबत खिलाड़ियों में से एक होंगे।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी 2021 गेम्स के टॉपर भी होंगे शामिल
प्रो कबड्डी लीग के 9वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन 5-6 अगस्त को किया जाएगा। इसमें 12 फ्रेंचाइजी बोली लगाते नजर आएंगे। उल्लेखनीय है कि प्रो कबड्डी लीग के दौरान एक फ्रेंचाइजी कम से कम 18 तो अधिकतम 25 खिलाड़ियों पर दांव लगा सकता है। इसे लेकर हर टीम के पास में 4.4 करोड़ रुपये की रकम रहेगी। 9वें सीजन की नीलामी के लिए खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी 2021 गेम्स के टॉप 2 में शामिल 24 खिलाड़ियों को भी पहली बार शामिल किया जा रहा है।

4 कैटेगरी में की जाएगी खिलाड़ियों की नीलामी
नीलामी के लिए खिलाड़ियों को प्रमुख रूप से तीन कैटेगरी में बांटा जाएगा, जिनमें डोमेस्टिक, ओवरसीज और न्यू यंग प्लेयर्स (एनवाईपी) शामिल हैं। इसके बाद चार सब-कैटेगरी- ए, बी, सी और डी बनाई जाएंगी और आगे प्रत्येक कैटेगरी में खिलाड़ियों को ‘ऑलराउंडर’, ‘डिफेंडर्स’ और ‘रेडर्स’ के रूप में बांटा जाएगा।

आधार मूल्य 
कैटेगरी ए- 30 लाख रुपये
कैटेगरी बी- 20 लाख रुपये
कैटेगरी सी- 10 लाख रुपये
कैटेगरी डी- 6 लाख रुपये

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.