Delhi Liquor Scam Case: क्या मुख्यमंत्री केजरीवाल को मिलेगी राहत? याचिका पर सुप्रीम सुनवाई आज

क्या दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज मिलेगी राहत? उनकी गिरफ्तारी पर आज सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई होगी।

90

दिल्ली शराब घोटाला मामले (Delhi Liquor Scam Case) में आरोपी दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) के लिए सोमवार (15 अप्रैल) अहम दिन है। केजरीवाल से जुड़े मामले में आज सुनवाई (Hearing) होनी है। पहली सुनवाई सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) में हाई कोर्ट के उस फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर होगी जिसमें हाई कोर्ट ने केजरीवाल की गिरफ्तारी (Arrest) और रिमांड (Remand) को सही ठहराया था। वहीं, दूसरी सुनवाई राउज एवेन्यू कोर्ट में होगी जहां केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ाने पर फैसला लिया जाएगा। सुनवाई के दौरान केजरीवाल की पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी।

क्या दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज मिलेगी राहत? इस पर सभी का ध्यान है। केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता सुनवाई करेंगे। केजरीवाल ने दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: केरल और तमिलनाडु में आज पीएम मोदी की चुनावी रैलियां, दक्षिण भारत में भरेंगे हुंकार

दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर
दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा उनकी याचिका खारिज किए जाने के बाद उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय में अपील की। दिल्ली हाई कोर्ट ने 9 अप्रैल को अपने फैसले में कहा था कि केजरीवाल की गिरफ्तारी उचित थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी अवैध है, इसको लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है।

केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया
हालांकि, कोर्ट ने 9 अप्रैल को इस याचिका को खारिज कर दिया। इसके बाद केजरीवाल ने सर्वोच्च न्यायालय में अपील की है। सुनवाई के दौरान केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने आरोप लगाया कि ये गिरफ्तारी एक साजिश है और ये गिरफ्तारी स्क्रिप्टेड है। अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को दिल्ली स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया गया था।

मुख्यमंत्री के लिए अलग से कानून नहीं
अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट में सरकारी गवाहों पर शक जताया था। उस पर कोर्ट और मजिस्ट्रेट के सामने सरकारी गवाहों के बयान दर्ज हो चुके हैं। इसलिए गवाहों की गवाही महत्वपूर्ण है। कोर्ट ने कहा कि कानून सबके लिए बराबर है। यह भी कहा गया कि कोर्ट किसी भी मुख्यमंत्री के लिए अलग से कानून नहीं बना सकता।

आज एक महत्वपूर्ण निर्णय है!
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में हैं। क्या जेल में ही रहेंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल या मिलेगी राहत? इस पर आज फैसला लिया जाएगा। अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की टाइमिंग पर सवाल उठाए।

न्यायिक हिरासत की मांग
केजरीवाल की गिरफ्तारी से पहले ईडी ने केजरीवाल को 9 समन भेजे थे। हालांकि, पेश नहीं होने पर ईडी ने केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया था। ईडी ने तर्क दिया था कि केजरीवाल कथित दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े थे। ईडी आज फिर केजरीवाल की न्यायिक हिरासत की मांग कर सकती है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.