Bihar News: पटना से दो शातिर साइबर अपराधी गिरफ्तार, पाकिस्तान से जुड़े हैं तार

कटिहार पुलिस ने पटना में छीपकर रह रहे दो शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। दोनों साइबर ठग पश्चिम चंपारण के रहने वाले हैं और 6 महीने के भीतर करीब पांच करोड़ रुपए का चूना लोगों को लगा चुके हैं।

122

बिहार (Bihar) के कटिहार (Katihar) में पुलिस (Police) ने पाकिस्तान (Pakistan) से जुड़े दो साइबर अपराधियों (Two Cyber Criminals) को गिरफ्तार (Arrested) किया है। इन लोगों ने छह महीने में कई लोगों से 5 करोड़ रुपये की ठगी की है। पुलिस जानकारी के अनुसार, इन लोगों को हर ठगी के लिए 10 फीसदी कमीशन मिल रहा था।

कटिहार पुलिस पिछले साल नवंबर में कटिहार के साइबर थाने में दर्ज एक धोखाधड़ी के मामले की जांच करते हुए इन अपराधियों तक पहुंची। आरोपियों की पहचान पश्चिमी चंपारण जिले के जौकटिया गांव निवासी मुस्ताक आलम और पूर्वी चंपारण जिले के नौरंगिया गांव निवासी ईशा कुमारी के रूप में हुई है। दोनों पटना से काम कर रहे थे।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Speaker: अठारहवीं लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव आज, भाजपा के बिरला और कांग्रेस के. सुरेश आमने-सामने

गिरफ्तार आरोपियों का पाकिस्तानी कनेक्शन
कटिहार पुलिस के साइबर सेल के डीएसपी सद्दाम हुसैन ने कहा, “हम तकनीकी निगरानी के जरिए साइबर जालसाजों पर नजर रख रहे थे। वे पटना के कदम कुआं इलाके से काम कर रहे थे। हमने छापेमारी कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।” पूछताछ में आरोपियों ने पाकिस्तानी हैंडलरों से संबंध होने की बात कबूल की है। उन्होंने एक दर्जन से अधिक पाकिस्तानी बैंक पासबुक की भी जानकारी दी है।

लाखों रुपए की धोखाधड़ी
पुलिस के अनुसार, पाकिस्तान में साइबर अपराध से जुड़े लोग पिछले एक साल से दोनों के खातों में हर दिन दो से तीन लाख रुपये भेज रहे थे। अपना हिस्सा निकालने के बाद दोनों विभिन्न माध्यमों से बैंक खातों में बची रकम जमा कराकर पाकिस्तान के साइबर अपराधियों को भेज देते थे। दोनों रोजाना व्हाट्सएप के जरिए पाकिस्तान के साइबर अपराधियों से बात करते थे।

आगे की जानकारी जुटाने में लगी पुलिस
पुलिस ने दोनों के पास से 16 एटीएम कार्ड, 8 हजार रुपये नकद, 6 मोबाइल फोन, 6 सिम कार्ड, दो अंगूठी और अन्य सामान बरामद किया है। फिलहाल पुलिस दोनों अपराधियों से पूछताछ कर गिरोह से जुड़ी अन्य जानकारी जुटा रही है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.