Iran-Israel Conflict: पश्चिम एशिया में बढ़ा तनाव, एयर इंडिया ने उठाया ये कदम

ईरान और इजराइल के बीच कभी भी युद्ध की स्थिति पैदा हो सकती है। ऐसे में एयर इंडिया ने फैसला किया है कि फ्लाइट ईरानी हवाई क्षेत्र से परहेज करेगी।

112

ईरान (Iran) और इजराइल (Israel) के बीच युद्ध (War) के हालात का असर भारत (India) में भी दिख रहा है। पश्चिमी क्षेत्र में युद्ध की स्थिति को देखते हुए एयर इंडिया (Air India) की उड़ानों (Flights) को ईरानी क्षेत्र के ऊपर से उड़ान न भरने के निर्देश दिए गए हैं। यात्रियों (Passengers) की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये फैसले लिए गए हैं। इसके लिए यात्रियों को दूसरे रास्ते से उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा।

1 अप्रैल को इजराइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हमला कर दिया। इससे पहले ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों ने इजराइल में सैन्य ठिकानों पर हमला किया था। इस पृष्ठभूमि में दोनों देशों के बीच रिश्ते तनावपूर्ण रहे हैं। ईरान और इजराइल के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ईरान किसी भी वक्त इजराइल पर हमला कर सकता है। इसका असर अब हवाई सेवाओं पर भी पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- Ram Mandir: अगर नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं होते तो राम मंदिर का निर्माण नहीं हो पाता: राज ठाकरे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शनिवार (13 अप्रैल) को एयर इंडिया की उड़ानों ने ईरान के हवाई क्षेत्र से उड़ान भरना बंद कर दिया है। ईरान ने इजराइल पर हमले की धमकी दी है। इसलिए सूत्र जानकारी दे रहे हैं कि यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की उड़ानें ईरान के हवाई क्षेत्र से बचते हुए लंबी दूरी तय कर अपने गंतव्य तक जा रही हैं।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने सप्ताह की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि “किसी भी देश में वाणिज्य दूतावास और दूतावास कार्यालय उस देश का हिस्सा हैं।” जब वे हमारे दूतावास पर हमला करते हैं, तो इसका मतलब है कि वे हमारे क्षेत्र पर हमला करते हैं। उनके एक सलाहकार ने ये भी कहा कि इजरायली दूतावास ज्यादा सुरक्षित नहीं हैं।

मध्य पूर्व में बड़े युद्ध की आशंका
अमेरिका समेत कई देशों की खुफिया एजेंसियों का कहना है कि ईरान रविवार तक इजरायल को जवाब दे सकता है। अगर ये हमला हुआ तो मध्य पूर्व में बड़ा युद्ध हो सकता है। दोनों देशों के बीच युद्ध तो काफी समय से चल रहा है, लेकिन अब सीधे युद्ध का खतरा मंडरा रहा है। ऐसा ही तनावपूर्ण माहौल 2020 में देखने को मिला था जब ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की इजरायली हमले में मौत हो गई थी।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.