Boeing Starliner: सुनीता विलियम्स की अंतरिक्ष उड़ान तत्काल स्थगित, जानें वजह

भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके सहयोगी, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के मिशन का हिस्सा थे।

332

भारतीय मूल (Indian Origin) की अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) मंगलवार (7 मई) को अपना तीसरा स्पेसवॉक (Spacewalk) करने वाली थीं। लेकिन, तकनीकी कारणों से उनकी अंतरिक्ष उड़ान स्थगित कर दी गई है। अभी अगली तारीख की घोषणा नहीं की गई है। इस बारे में एक अंग्रेजी समाचार एजेंसी ने रिपोर्ट दी है।

नया अंतरिक्ष यान बोइंग स्टार लाइनर (Boeing Starliner), सुबह लगभग 8 बजे कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र (Kennedy Space Center) से उड़ान भरने वाला था। सुनीता को अपने साथ भगवद गीता और भगवान गणेश की एक छोटी मूर्ति ले जानी थी। लेकिन, सुनीता को तीसरी बार अंतरिक्ष में जाने के लिए इंतजार करना होगा। यह ज्ञात नहीं है कि वास्तव में तकनीकी खराबी का कारण क्या था।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: तीसरे चरण की वोटिंग जारी, प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद में किया मतदान

90 मिनट पहले मिशन रद्द
सुनीता हर उस महिला के लिए प्रेरणा हैं जो अंतरिक्ष में छलांग लगाना चाहती हैं। वह तीसरी बार अंतरिक्ष में छलांग लगाने वाली थीं। हालांकि, अंतरिक्ष यान के उड़ान भरने से ठीक 90 मिनट पहले मिशन को रद्द कर दिया गया था। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस संबंध में जानकारी दी है। नासा के अनुसार, अंतरिक्ष यान पर ऑक्सीजन रिलीफ वाल्व ठीक से काम नहीं कर रहा था। इसलिए अभियान को आगे न बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

नई तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी
विलियम्स और नासा के बैरी विल्मोर बोइंग स्टार लाइनर पर सवार होकर अंतरिक्ष में जाने वाले थे। लेकिन, मिशन स्थगित होने के कारण उन्हें अंतरिक्ष यान से बाहर आना पड़ा। यह अभियान बाद में चलाया जायेगा। हालांकि, अगली तारीख की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, नासा की ओर से कहा गया है कि जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी। सुनीता विलियम्स के अंतरिक्ष मिशन पर पूरे देश का ध्यान रहेगा।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.