Delhi Pollution: प्रदूषण के स्तर में थोड़ी गिरावट, एक्यूआई 400 से नीचे

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में पांच से छह दिन और वायु गुणवत्ता गंभीर रहने की आशंका है।

341

 दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह प्रदूषण के स्तर में थोड़ी गिरावट आयी है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 से नीचे दर्ज किया गया। यानी प्रदूषण का स्तर आज गंभीर श्रेणी से बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है।

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 394 दर्ज किया गया है जबकि सोमवार एक्यूआई 421 दर्ज किया गया था। वहीं, एनसीआर क्षेत्र में गुरुग्राम में एक्यूआई 364, फरीदाबाद में 382 दर्ज, गाजियाबाद में 338,नोएडा में 348, ग्रेटर नोएडा में 439 दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें – assembly elections: समावेशी विकास को बढ़ावा देने वाली सरकार चुनें: अनुराग ठाकुर 

सभी सख्त पाबंदियों को भी दिल्ली में लागू किया गया ह
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में पांच से छह दिन और वायु गुणवत्ता गंभीर रहने की आशंका है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली-एनसीआर के लिए वायु प्रदूषण से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान यानी ग्रैप के चरण चार के तहत जरूरी सभी सख्त पाबंदियों को भी दिल्ली में लागू किया गया है। इसके तहत सरकार ने 10 नवंबर तक स्कूल बंद कर दिए हैं और 13 नवंबर से ऑड इवन लागू करने का फैसला किया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.