Sikkim Landslide: सिक्किम भूस्खलन के बाद लाचुंग से 1200 से अधिक पर्यटकों को किया गया रेस्क्यू

मंगन जिले के अतिरिक्त जिलापाल विशु लामा ने बताया कि आज 1225 पर्यटकों को मंगन में सुरक्षित लाया गया है।

120

Sikkim Landslide: उत्तरी सिक्किम (North Sikkim) में फंसे पर्यटकों को रेस्क्यू करने के अभियान के दूसरे दिन 18 जून (मंगलवार) को 1200 से अधिक पर्यटकों (More than 1200 tourists) को बचाकर सुरक्षित रूप से मंगन पहुंचाया गया है। खराब मौसम के कारण आज भी हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue operation by helicopter) संभव नहीं हो सका।

चुंगथांग और मानुल में बीआरओ इकाइयों ने बुजुर्गों के लिए गर्म भोजन, प्राथमिक चिकित्सा और सहायता प्रदान की। मंगन जिले के अतिरिक्त जिलापाल विशु लामा ने बताया कि आज 1225 पर्यटकों को मंगन में सुरक्षित लाया गया है। पर्यटक कभी वाहन से तो कभी पैदल यात्रा करते हुए मंगन पहुंचे।

यह भी पढ़ें- Haryana: कांग्रेस नेता और तोशाम विधायक किरण चौधरी का पार्टी से मोहभंग, इस पार्टी में हो सकती हैं शामिल

रेस्क्यू अभियान
पर्यटकों ने उनकी देखभाल करने और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए राज्य सरकार, जिला प्रशासन, बीआरओ, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और स्थानीय निवासियों का आभार व्यक्त किया है। रेस्क्यू अभियान के दौरान बीआरओ ने चुंगथांग और मानुल में पर्यटकों के लिए भोजन की व्यवस्था की। वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिक चिकित्सा और सहायता भी प्रदान की गई।

यह भी पढ़ें- Assam: कैंसर से पत्नी की मौत के कुछ ही मिनट बाद आईपीएस अधिकारी ने की आत्महत्या, जानें पूरा मामला

बुजुर्ग और बच्चे भी शामिल
दरअसल, 12 जून की रात को हुई मूसलाधार बारिश और भूस्खलन ने उत्तरी सिक्किम को राज्य के अन्य हिस्सों से अलग कर दिया था। इसके चलते उत्तरी सिक्किम घूमने गए 1200 से ज्यादा पर्यटक फंस गए। इनमें बुजुर्ग और बच्चे भी शामिल हैं। फंसे हुए पर्यटकों को निकालने के लिए जिला प्रशासन, बीआरओ, पुलिस, वन विभाग, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ सिक्किम ने रेस्क्यू अभियान चलाया। सिक्किम सरकार ने पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से निकालने की व्यवस्था भी की, लेकिन खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका। इसके चलते सड़क मार्ग से बचाव कार्य शुरू किया गया है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.