रूसी सेना का यूक्रेन पर कहर जारी, अब इन क्षेत्रों में किया हमला

रूसी सेना के कब्जे में चले गए चार बंदरगाहों को यूक्रेन ने औपचारिक रूप से बंद करने का ऐलान किया।

152

यूक्रेन के मारियुपोल में नागरिकों की निकासी के बीच 2 मई को रूसी सेना के पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन में हमले जारी हैं। लुहांस्क में भी रूसी गोलाबारी में तीन लोगों के मारे जाने की सूचना है।

धमाकों के लिए यूक्रेन सेना जिम्मेदार
रूस के सीमावर्ती बेलगोरोद इलाके में 2 मई सुबह दो तेज धमाके सुने गए, लेकिन इससे किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है। इन धमाकों के लिए यूक्रेन की सेना को जिम्मेदार माना जा रहा है जो पिछले कई दिनों से रूस के सीमावर्ती इलाकों में छिटपुट हमले कर रही है।

रूसी सेना के कब्जे में बंदरगाह
रूसी सेना के कब्जे में चले गए चार बंदरगाहों को यूक्रेन ने 2 मई को औपचारिक रूप से बंद करने का ऐलान किया। अजोव सागर के किनारे स्थित मारियुपोल, बार्डियांस्क और स्काडोव्स्क बंदरगाह बंद किए गए हैं, जबकि काला सागर के किनारे स्थित खेरसान बंदरगाह भी बंद किया गया है। दो महीने से ज्यादा के युद्ध में ये चारों बंदरगाह रूसी सेना के कब्जे में चले गए हैं।

ये भी पढ़ें – सात दिवसीय पंचगव्य यात्रा का समापन, ये था उद्देश्य

लाखों टन खाद्यान्न रूसी सेना ने कब्जे में लिया
यूक्रेन सरकार के बयान में कहा गया है कि अब इन बंदरगाहों से माल ढुलाई और यात्रा के लिए किसी तरह की सुविधा नहीं दी जाएगी। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि काला सागर से लाखों टन खाद्यान्न रूसी सेना ने कब्जे में ले लिया है। इसकी वजह से यूरोप, एशिया और अफ्रीका के कई देशों में खाद्यान्न की मुश्किल पैदा हो सकती है।

रूसी सेना की कार्रवाई जारी
नौ मई को मनाए जाने वाले विजय दिवस का यूक्रेन में चल रहे युद्ध पर कोई असर नहीं पड़ेगा और उस दिन भी रूसी सेना की कार्रवाई जारी रहेगी। यह बात रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने इटली की मीडिया से बातचीत में कही है। उन्होंने कहा कि रूस की सेना किसी भी खास दिन अपनी कार्रवाई नहीं रोकेगी, विजय दिवस पर भी नहीं।

इसलिए 9 मई को मनाया जाता है विजय दिवस
एक रिपोर्ट के मुताबिक द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मनी पर हुई रूस की जीत के उपलक्ष्य में हर साल नौ मई को मास्को में बड़े पैमाने पर विजय दिवस मनाया जाता है और इसमें रूसी सैन्य दस्तों की हथियारों के साथ भव्य परेड होती है। लावरोव ने संकेत दिया कि रूसी सेना की कार्रवाई लक्ष्यों की प्राप्ति से पहले नहीं रुकने वाली।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.