मुंबईः बढ़ रहा मवेशियों में लंपी वायरस का संक्रमण, ठाणे सहित इन शहरों में भी बढ़ा खतरा

महाराष्ट्र में लंपी बीमारी का खतरा बढ़ता जा रहा है। मुंबई सहित कई शहरों में इसके वायरस से जानवर संक्रमित हो रहे हैं।

110

देशभर में मवेशियों में फैली ”लंपी” बीमारी का खतरा महाराष्ट्र में भी बढ़ रहा है। इस बीमारी से मुंबई और ठाणे में भी जानवर संक्रमित हो रहे हैं। केवल ठाणे जिले में इस बीमारी से संक्रमित जानवरों की संख्या सौ को पार कर गई है और चार की मौत हुई है।

मुंबई और ठाणे में इस बीमारी से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। मुंबई में पुलिस ने जानवरों की प्रदर्शनी और मेलों पर रोक लगा दी है। ठाणे जिला पशुपालन विभाग ने कई उपाय योजना बनाई है। हालांकि यह बीमारी कम होती नजर नहीं आ रही है। ठाणे जिले के शाहपुर, अंबरनाथ, कल्याण, भिवंडी के बाद ठाणे शहर के मुंब्रा क्षेत्र में भी यह बीमारी पैर पसार रही है। जिले में इस बीमारी से प्रभावित पशुओं की संख्या सीधे 103 हो गई है। इस बीमारी से मरने वाले जानवरों की संख्या चार तक पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें – अडानी ने की ठाकरे से भेंट, राजनीतिक अनुमानों का बाजार हुआ गर्म

पशुओं का टीकाकरण
ठाणे जिला पशु कल्याण विभाग के अनुसार जिस स्थान पर संक्रमित जानवर पाए जाते हैं, वहां से पांच किलोमीटर की दूरी तक सभी पशुओं का टीकाकरण किया जा रहा है।

टीके का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध
टीके का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है। भिवंडी, बदलापुर, शाहपुर, मुरबाड के प्रभावित क्षेत्रों में 19 हजार 614 पशुओं में से 17 हजार पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.