भारत के धोखेबाज मेहुल चोकसी को इस देश में मिली राहत

पंजाब नेशनल बैंक को धोखा देनेवाला मेहुल चोकसी लंबे समय से भारतीय जांच एजेंसियों को निशाने पर है। वह नीरव मोदी का संबंधी है।

93

भगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका में अवैध रूप से घुसने पर स्थानीय अदालत ने बड़ी राहत देते हुए केस वापस ले लिया है। मेहुल चोकसी का वकील अदालत में यह साबित करने में कामयाब रहा कि चोकसी को एंटीगुआ और बारबुडा से किडनैप करके डोमिनिका लाया गया था। मेहुल चोकसी ने अदालत को बताया कि वह अपनी इच्छा के विरुद्ध डोमिनिका लाया गया। मेहुल चोकसी ने दावा किया कि भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के एजेंटों ने उसका अपहरण किया था।

डोमिनिकन द्वीप में पाया गया
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018 में मेहुल चोकसी अपने भतीजे नीरव मोदी के साथ पंजाब नेशनल बैंक को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने के बाद भारत से भाग गया था। मेहुल पिछले साल मई में अचानक एंटीगुआ से लापता हो गया था। अधिकारियों ने 900 किमी से अधिक दूर डोमिनिकन द्वीप समूह में उसका पता लगाया और 26 मई को एंटीगुआ और बारबुडा से अवैध रूप से देश में प्रवेश करने के आरोप में गिरफ्तार किया।

ये भी पढ़ें – शिवलिंग पर आपत्तिजनक पोस्ट करनेवाला ‘रतन लाल’ गिरफ्तार

उलटे भारत पर लगाया आरोप
एंटीगुआ पुलिस को एक शिकायत में मेहुल चोकसी ने दावा किया था कि वह एक एंटीगुआन नागरिक था और उसे जबरन डोमिनिका लाया गया था। साथ ही उसने इस साजिश में भारत की खुफिया एजेंसी रॉ के एजेंटों के भी शामिल होने का आरोप लगाया था। मेहुल चोकसी ने गुरमीत सिंह और गुरजीत भंडाल की पहचान की थी और दावा किया था कि इन दो लोगों ने उसका अपहरण किया और ये दोनों रॉ के एजेंट थे।

मेहुल चोकसी ने कहा था कि मुझे विश्वास था कि वे (गुरमीत सिंह और गुरजीत भंडाल) रॉ एजेंट थे। यहां तक कि जब मैं डोमिनिका पहुंचा, तो मैंने रॉ एजेंटों के बारे में कहानियां सुनीं कि कैसे वे दुनिया भर के द्वीपों और स्थानों के आसपास रहते हैं। मेहुल ने कहा था कि वे मुझे पूछताछ के लिए ले जा रहे थे। वे मेरे साथ बहुत सख्त थे और मुझे कभी भी पीट देते थे।

चोकसी के मुताबिक, वह पिछले 23 मई को बारबरा जराबिका के घर गया था। जहां उसे अंदर बुलाया गया। वह अंदर चला गया। उसने मुझे सोफे पर बिठाया और चार मिनट के भीतर, दो तरफ से लोगों का एक ग्रुप अंदर आ गया। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि आप कौन हैं और हम आपको पूछताछ के लिए ले जा रहे हैं। उनमें से दो ने मेरा हाथ पकड़ा, दो ने मेरे पैर और फिर वे मुझे जबरन उठाकर ले गए।

मेहुल चोकसी ने यह भी दावा किया कि वह 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद से उसके अपहरण के बारे में अफवाहें सुन रहा था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.