प्रधानमंत्री मोदी ने Google CEO से किया वर्चुअल संवाद, एआई टूल को सराहा

पीएम मोदी ने गांधीनगर में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट) में अपना ग्लोबल फिनटेक संचालन केंद्र खोलने की गूगल की योजना का स्वागत भी किया।

43

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने 16 अक्टूबर की रात गूगल के सीईओ (Google CEO) सुंदर पिचाई से वर्चुअल बातचीत की। दोनों की बातचीत का विषय भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम (Electronics Manufacturing Ecosystem) के विस्तार के लिए गूगल की आगामी योजनाएं रहीं।

एआई टूल की भारतीय भाषाओं में उपलब्धता को सराहा
प्रधानमंत्री मोदी ने सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) से बातचीत के दौरान गूगल की भविष्य की योजनाओं (future plans) पर चर्चा की तथा भारत में क्रोमबुक के निर्माण के लिए एचपी के साथ गूगल की साझेदारी की सराहना की। प्रधानमंत्री ने गूगल की 100 भाषाओं की इनिशिएटिव की तारीफ करने के अलावा एआई टूल को भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराने के प्रयासों को भी सराहा। पीएम मोदी ने गांधीनगर में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट) में अपना ग्लोबल फिनटेक संचालन केंद्र खोलने की गूगल की योजना का स्वागत भी किया।

गूगल की योजनाओं की दी जानकारी
इस दौरान सुंचर पिचाई ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जी-पे (GPay) एवं यूपीआई (UPI) की शक्ति और पहुंच का लाभ उठाकर भारत में वित्तीय समावेशन में सुधार करने की गूगल की योजनाओं की भी जानकारी दी। साथ ही पिचाई ने भारत के विकास पथ में गूगल के योगदान की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया।

बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने दिसंबर 2023 में राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में आयोजित होने वाले वाले एआई शिखर सम्मेलन में आगामी वैश्विक साझेदारी के तहत योगदान देने के लिए गूगल को भी आमंत्रित किया।

यह भी पढ़ें – RSS को तमिलनाडु में पथ संचलन के लिए मद्रास हाई कोर्ट ने दी अनुमति, दी ये नसीहत

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.