pandemic में कच्ची दीवार को बनाए ब्लैकबोर्ड, सड़क को कक्षा, अब मिलेगा वैश्विक शिक्षक पुरस्कार 2023

नायक की पहल सिर्फ शिक्षा तक सीमित नहीं थी, बल्कि कुपोषण, बच्चों के उत्पीड़न और टिकाऊ पर्यावरण तथा उनकी ‘रास्तार मास्टर’ ( सड़क के शिक्षक) परियोजना, समग्र शिक्षा, कोविड के बाद की चुनौतियों से निपटने का खाका पेश करती है।

67

महामारी (pandemic) के बीच एक अनोखी पहल के लिए पश्चिम बंगाल के प्राथमिक शिक्षक दीप नारायण नायक (Deep Narayan Nayak) को लंदन में सम्मानित किया जाएगा। उन्हें ‘वैश्विक शिक्षक पुरस्कार 2023’ (Global Teacher Award 2023) के लिए शीर्ष 50 लोगों की सूची में शामिल किया गया है। इसमें आंध्र प्रदेश से अंग्रेजी के शिक्षक हरि कृष्ण पतचारू (Hari Krishna Patcharu) भी हैं।

यूनेस्को के सहयोग से दिया जाता है पुरस्कार
इस पुरस्कार का आयोजन वार्की फाउंडेशन यूनेस्को (UNESCO) के सहयोग से और संयुक्त अरब अमीरात के वैश्विक परोपकारी संगठन ‘दुबई केयर्स’ (Dubai Cares) के साथ मिलकर करता है। सूची में इन 50 लोगों के नाम दुनिया भर के 130 देशों से मिले सात हजार से अधिक आवेदनों में से चुने गए हैं। इसमें पुरस्कार के तौर पर दस लाख अमेरिकी डॉलर प्रदान किए जाते हैं।

बच्चे और समुदाय को सशक्त बनाने की मुहिम
आसनसोल के जमुरिया में ‘तिलका मांझी आदिवासी फ्री प्राथमिक विद्यालय’ के शिक्षक (primary teacher) नायक को उनकी नवीन शिक्षण विधियों के लिए चुना गया। वैश्विक शिक्षक पुरस्कार ने बयान में कहा है,‘‘ महामारी के बीच उन्होंने मिट्टी की दीवार को ब्लैकबोर्ड (blackboard) बना दिया और सड़कों का उपयोग कक्षा के तौर पर किया। उनका ध्यान अभिभावकों की शिक्षा, अंधविश्वास का उन्मूलन और सीखने में अक्षमता जैसी समस्याओं को दूर करने पर रहा, जिससे बच्चे तथा समुदाय सशक्त हुए।’’

नायक की पहल सिर्फ शिक्षा तक सीमित नहीं थी, बल्कि कुपोषण, बच्चों के उत्पीड़न और टिकाऊ पर्यावरण तथा उनकी ‘रास्तार मास्टर’ ( सड़क के शिक्षक) परियोजना, समग्र शिक्षा, कोविड के बाद की चुनौतियों से निपटने का खाका पेश करती है। अंतिम सूची में से दस नामों को चुना जाएगा। इसकी घोषणा इस वर्ष के अंत में की जाएगी।

यह भी पढ़ें – Asian Games: भारतीय महिला और पुरुष टीम ने 3000 मीटर स्पीड स्केटिंग रिले रेस में जीता कांस्य पदक

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.