PM Modi Bihar Visit: पीएम मोदी आज नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का करेंगे लोकार्पण, कई देशों के राजदूत भी रहेंगे मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को बिहार का दौरा करेंगे जहां वह राजगीर में प्राचीन विश्वविद्यालय के खंडहरों के करीब स्थित नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे।

122

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने के बाद आज बिहार (Bihar) के गया में अपने पहले दौरे पर हैं। वह सेना के विशेष विमान से यहां पहुंचेंगे। इसके बाद पीएम मोदी राजगीर के लिए रवाना होंगे। जहां वह राजगीर अंतरराष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय (Rajgir International Nalanda University) के कार्यक्रम में शामिल होंगे। वह नालंदा विश्वविद्यालय (Nalanda University) के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन (Inauguration) करेंगे।

करीब आठ सौ साल बाद नालंदा एक बार फिर शिक्षा का केंद्र बनकर इतिहास रचने को तैयार है। बुधवार (19 जून) को पीएम मोदी नालंदा विश्वविद्यालय के नेट जीरो कैंपस का उद्घाटन करने जा रहे हैं। पीएम प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों का भी दौरा करेंगे। पीएम मोदी के आगमन से पहले सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

यह भी पढ़ें- Weather Update: उत्तर भारत में मानसून के कम होने के बावजूद आईएमडी ने इन राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की

कार्यक्रम में 17 देशों के राजदूत शामिल
मिली जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, सीएम नीतीश, नालंदा विश्वविद्यालय के कुलाधिपति अरविंद पनगढ़िया भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा विश्वविद्यालय की स्थापना में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले 17 देशों के राजदूत भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। करीब नौ सौ साल बाद पुनर्जीवित नालंदा विश्वविद्यालय का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

पुलिस और प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर जिला पुलिस पूरी तरह अलर्ट है। साथ ही गया एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। विश्वविद्यालय परिसर और विश्व धरोहर परिसर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है।

नालंदा विश्वविद्यालय के निर्माण में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की भूमिका बहुत बड़ी थी। नालंदा विश्वविद्यालय एकमात्र कार्बन मुक्त नेट जीरो परिसर है। इसका डिजाइन और निर्माण पर्यावरण और वास्तुकला के अनुरूप किया गया है। इस विश्वविद्यालय परिसर में लगभग उतने ही तालाब हैं जितने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के आसपास थे।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.