Padma Awards: वेंकैया नायडू सहित इन हस्तियों को मिला पद्म पुरस्कार

राष्ट्रपति द्वारा कई अन्य हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सम्मान पाने वालों में सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक, अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती भी शामिल थे।

89

Padma Awards: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने सोमवार (22 अप्रैल) को सार्वजनिक मामलों के क्षेत्र में भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) को पद्म विभूषण से सम्मानित किया। राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) में आयोजित एक समारोह में उन्हें यह सम्मान मिला।

राष्ट्रपति द्वारा कई अन्य हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सम्मान पाने वालों में सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक (Bindeshwar Pathak), अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) भी शामिल थे। गायिका उषा उत्थुप, उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक और उद्योगपति सीताराम जिंदल को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें- Ayodhya: 30 देशों के रामभक्तों ने किए राम लला के दर्शन, बजरंगबली का भी लिया आशीर्वाद

पद्म भूषण से सम्मानित
अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, गायिका उषा उत्थुप, उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक और उद्योगपति सीताराम जिंदल को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित अन्य उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें-  Lok Sabha Elections: नरेंद्र मोदी ने विकास की सरकार चलाई और कांग्रेस ने…! नड्डा के निशाने पर देश की सबसे पुरानी पार्टी

किसे मिलता है पद्म पुरस्कार?
देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों – पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में प्रदान किया जाता है। पुरस्कार विभिन्न विषयों या गतिविधियों के क्षेत्रों में दिए जाते हैं, जैसे- कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा, आदि।

यह भी पढ़ें-  Karnataka: पत्नी के साथ रफीक गिरफ्तार, दलित महिला के साथ ‘पाप’ करने का आरोप

132 पद्म पुरस्कार दिए गए
पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म भूषण उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए और पद्म श्री किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है। पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है। 2024 के लिए, राष्ट्रपति ने 132 पद्म पुरस्कार प्रदान करने की मंजूरी दी थी, जिसमें दो युगल मामले (एक युगल मामले में, पुरस्कार को एक के रूप में गिना जाता है) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-  West Bengal में थी 26/ 11 जैसे हमले की योजना, एसटीएफ ने मुंबई में खतरनाक आतंकी को दबोचा

30 महिलाएं भी शामिल
इस सूची में पांच पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं। पुरस्कार विजेताओं में से 30 महिलाएं हैं और सूची में विदेशी/एनआरआई/पीआईओ/ओसीआई श्रेणी के आठ लोग और नौ मरणोपरांत पुरस्कार विजेता भी शामिल हैं। जबकि लगभग आधे पुरस्कार विजेताओं को सोमवार को पुरस्कार प्रदान किए गए, शेष को अगले सप्ताह पुरस्कार मिलने की संभावना है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.