Operation Ajay: इजराइल से दिल्ली पहुंची चौथी फ्लाइट, वतन वापसी पर 274 भारतीयों ने लगाए ‘वंदे मातरम’ के नारे

ऑपरेशन अजय की चौथी फ्लाइट शनिवार देर रात इजरायल के तेल अवीव से भारत के लिए रवाना हुई और रविवार सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची।

45

तनावग्रस्त इजरायल (Israel) में फंसे भारतीय नागरिकों (Indian Citizens) को निकालने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) के ऑपरेशन अजय (Operation Ajay) के तहत रविवार (15 अक्टूबर) की सुबह चौथी फ्लाइट (Fourth Flight) नई दिल्ली (New Delhi) पहुंची। इस फ्लाइट से 274 भारतीय नागरिकों (Indian Citizens) की सुरक्षित वतन वापसी हुई है। इससे पहले शनिवार को इजरायल से 197 भारतीय नागरिकों का तीसरा दल विशेष उड़ान (Special Flight) से रवाना हुआ था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार ने भारतीय नागरिकों की सुविधा के लिए ऑपरेशन अजय के तहत विशेष उड़ानें 12 अक्टूबर से शुरू की हैं। फिलिस्तीन के कुख्यात आतंकवादी संगठन हमास के इजराइल के शहरों पर किए गए भीषण हवाई हमलों के बाद तनाव पैदा हो गया है।

यह भी पढ़ें- समृद्धि राजमार्ग पर भीषण हादसा, 12 लोगों की मौत; कई घायल

विदेश मंत्री जयशंकर ने दी जानकारी
विदेशमंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एक्स हैंडल पर चौथी फ्लाइट के नई दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने की खुशखबरी साझा की है।

क्या है ऑपरेशन अजय?
इजरायल से पहली विशेष उड़ान गुरुवार को 212 लोगों को लेकर रवाना हुई थी। 235 भारतीय नागरिकों के दूसरे दल ने शुक्रवार देररात उड़ान भरी थी। यह सभी भारतीय नागरिक स्वदेश पहुंच चुके हैं। इजरायल में नर्स, छात्रों, आईटी पेशेवरों और हीरा व्यापारियों समेत करीब 18,000 भारतीय नागरिक रहते हैं। सात अक्टूबर को गाजा पट्टी से हमास आतंकवादियों के इजरायल पर हुए अभूतपूर्व आक्रमण के बाद भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया गया है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.