Nijjar murder case: तीन भारतीयों की गिरफ्तारी पर भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा पर लगाया यह आरोप

413

Nijjar murder case: कनाडा ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के सिलसिले में तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया है। कनाडा ने इसके बारे में भारत को सूचित किया है लेकिन आधिकारिक रूप से कोई अन्य जानकारी साझा नहीं की गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने यह जानकारी दी है।

कनाडा ने नहीं दी अधिकृत जानकारी
जायसवाल ने गुरुवार को साप्ताहिक पत्रकार वार्ता में राजनयिक संपर्क सुविधा मुहैया कराने से जुड़े सवाल पर कहा कि विभिन्न देशों की अलग-अलग व्यवस्था है। कुछ देशों में गिरफ्तार व्यक्ति के मांगे जाने पर ही यह सुविधा दी जाती है। इस मामले में स्थिति के बारे में प्रवक्ता ने कोई जानकारी नहीं दी।

भारत का आरोप
प्रवक्ता ने कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों के संबंध में अपना पक्ष दोहराते हुए कहा कि वहां की सरकार के रवैए के पीछे कुछ राजनीतिक स्वार्थ काम कर रहे हैं। भारत ने हमेशा मांग की है कि कनाडा में पृथकतावादी, चरमपंथी और हिंसा की वकालत करने वालों को काम करने के लिए राजनीतिक स्थान नहीं दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे नागरिकों को धमकाया जाता है तथा उन्हें अपना काम करने से रोका जाता है। ऐसा करने वाले लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती।

Uttarakhand:10 मई को खुलेंगे बाबा केदारनाथ के कपाट, जानिये कैसी है तैयारी

भारत ने कनाडा से कहाः
जायसवाल ने कहा कि हमारी ओर से कनाडा के अधिकारियों को बताया गया है कि भारत में संगठित अपराध से जुड़े लोगों को वहां प्रवेश और रहने की अनुमति दी जाती है। ऐसे लोगों का प्रत्यर्पण करने के संबंध में हमारे अनुरोध लंबित हैं। राजनयिक स्तर पर इस संबंध में विचार-विमर्श जारी है। एक सवाल पर प्रवक्ता ने कहा कि आतंकवाद विरोधी प्रक्रिया के बारे में द्विपक्षीय विचार-विमर्श प्रस्तावित है। यथा समय इस बारे में जानकारी दी जाएगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.