NEET-PG 2024: ‘परीक्षा की नई तारीख दो दिन के भीतर घोषित की जाएगी’- धर्मेंद्र प्रधान

हरियाणा भाजपा की विस्तारित राज्य कार्यकारिणी की बैठक के दौरान पंचकूला में मीडिया से बातचीत में प्रधान ने कहा, "राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, स्नातकोत्तर की तिथि की घोषणा एनबीई द्वारा एक या दो दिन में की जाएगी।"

108

NEET-PG 2024: केंद्रीय शिक्षा मंत्री (Union Education Minister) धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने आज (29 जून) कहा कि अगले दो दिनों में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (National Board of Examinations) (NBE) द्वारा NEET-PG के लिए नए कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर उठे विवाद के बीच एहतियात के तौर पर पिछले सप्ताह रद्द की गई परीक्षाओं में NEET-PG भी शामिल है।

हरियाणा भाजपा की विस्तारित राज्य कार्यकारिणी की बैठक के दौरान पंचकूला में मीडिया से बातचीत में प्रधान ने कहा, “राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, स्नातकोत्तर की तिथि की घोषणा एनबीई द्वारा एक या दो दिन में की जाएगी।”

यह भी पढ़ें- NEET Paper Leak: गुजरात पुलिस द्वारा गिरफ्तार आरोपी को सीबीआई ने 4 दिन की रिमांड पर लिया, जानें पूरा मामला

संशोधित तिथियों की घोषणा
प्रधान की यह टिप्पणी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा तीन परीक्षाओं की संशोधित तिथियों की घोषणा के एक दिन बाद आई है, जिन्हें रद्द कर दिया गया था। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) जिसे 18 जून को आयोजित होने के एक दिन बाद रद्द कर दिया गया था, क्योंकि शिक्षा मंत्रालय को इनपुट मिले थे कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया था, अब 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Vaishvik Hindu Rashtra Mahotsav: “हिन्दुओं के विरुद्ध वैचारिक युद्ध जीतने के लिए अधिवक्ताओं का ‘इकोसिस्टम’ आवश्यक है”- सद्गुरु डॉ. चारुदत्त पिंगळे

डार्कनेट पर प्रश्नपत्र लीक
प्रधान ने कहा था कि प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था और टेलीग्राम ऐप पर प्रसारित हो गया था। मामले की जांच सीबीआई कर रही है। यूजीसी-नेट जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पुरस्कार, सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति और पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है।पहले के पैटर्न से हटकर, इस साल परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में और एक ही दिन में आयोजित की गई थी। हालाँकि, पुनर्निर्धारित परीक्षा पूर्व निर्धारित कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के अनुसार एक पखवाड़े तक आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Delhi Airport Roof Collapse: कैब ड्राइवर का परिवार उसके दाह संस्कार के बाद कानूनी कार्रवाई पर करेगी फैसला

सीएसआईआर यूजीसी-नेट परीक्षा की नई तिथि घोषित
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) यूजीसी-नेट, जिसे परीक्षाओं के संचालन में कथित अनियमितताओं के विवाद के बीच एक निवारक उपाय के रूप में स्थगित कर दिया गया था, अब 25 जुलाई से 27 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। सीएसआईआर यूजीसी-नेट को रासायनिक विज्ञान, पृथ्वी, वायुमंडलीय, महासागर और ग्रह विज्ञान, जीवन विज्ञान, गणितीय विज्ञान और भौतिक विज्ञान में पीएचडी प्रवेश के लिए स्वीकार किया जाता है।

यह भी पढ़ें- West Bengal Police: एक और आतंकवादी को बंगाल पुलिस ने गिरफ्तार किया, चेन्नई से लाई कोलकाता

अनियमितताओं को लेकर आलोचना
चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा (एनसीईटी), जिसे 12 जून को निर्धारित समय से कुछ घंटे पहले स्थगित कर दिया गया था, अब 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा चुनिंदा केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों या संस्थानों के लिए आयोजित की जाती है, जिसमें आईआईटी, एनआईटी, आरआईई और सरकारी कॉलेज शामिल हैं। मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG और पीएचडी प्रवेश NET में कथित अनियमितताओं को लेकर आलोचनाओं के बीच, केंद्र ने पिछले सप्ताह NTA के माध्यम से परीक्षाओं के पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए एक पैनल को अधिसूचित किया था।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.