Mumbai: मीरा रोड के गाजा पट्टी में राम भक्तों पर पथराव मामलाः पांच मुसलमान गिरफ्तार

मीरा रोड का नया नगर मुस्लिम इलाका है और इसे मीरा रोड का गाजा पट्टी समझा जाता है। इस क्षेत्र में हिंदुओं की आबादी बहुत ही कम है। इस नगर में एक बार फिर मुसलमानों का उपद्रव देखने को मिला है।

939

Mumbai: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की हुई प्राण प्रतिष्ठा(Ramlala’s pran pratishtha) की गूंज पूरे देश ही नही, दुनिया में सुनाई दे रही है। इस स्थिति में कुछ देश विरोधी ताकतें(Anti national forces) देश में उपद्रव फैलाने की कोशिश में लगे हैं। हालांकि देश भर की सुरक्षा व्यवस्था(security system) इतनी पुख्ता है कि आतंकवादी और देश विरोधी ताकतें(Terrorists and anti-national forces) कुछ भी कर पाने में असफल हैं। हालांकि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से सटे शहर मीरा रोड के नया नगर में 21 जनवरी की रात कुछ देश विरोधियों ने शोभा यात्रा निकाल रहे राम भक्तों पर पथराव किया। इस पथराव में कुछ लोग घायल भी हो गए हैं। इस मामले में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पांच उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है।

बता दें कि नया नगर मुस्लिम इलाका है और इसे मीरा रोड का गाजा पट्टी समझा जाता है। इस क्षेत्र में हिंदुओं की आबादी बहुत ही कम है। इस कारण इस इलाके में मुसलमानों का देश विरोधी चेहरा कई बार देखने को मिलते रहते हैं। 21 जनवरी की रात एक बार फिर देश विरोधी मुसलमानों ने शांति पूर्ण ढंग से शोभा यात्रा निकाल रहे लोगों पर पथराव किया। फिलहाल वहां के तनाव को देखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी गई है और पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। ये सभी मुसलमान हैं।

वीडियो के आधार पर कार्रवाई
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) में रामलला (Ramlala) की प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) को लेकर देश-विदेश में खूब धूम देखा जा रहा है। जगह-जगह हिंदू धर्म (Hindu Religion) के लोग और साधु-संत भगवान श्री राम (Lord Shri Ram) की शोभा यात्रा (Shobha Yatra) निकाल रहे हैं। वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के पास मीरा रोड (Mira Road) इलाके में रविवार (21 जनवरी) देर रात श्री राम की शोभा यात्रा के दौरान उपद्रवियों (Miscreants) ने तोड़फोड़ और हंगामा किया। जिन गाड़ियों पर श्री राम के नाम के झंडे लगे थे, उन पर पथराव (Stone Pelting) किया गया। उपद्रवियों के उत्पात से इलाके में तनाव की स्थिति है। बताया जा रहा है कि उपद्रवियों ने तोड़फोड़ करते हुए सड़क पर ‘अल्लाह हू अकबर’ के नारे लगाए हैं। हंगामे के कई वीडियो भी सामने आए हैं। (Mumbai)

ये भी पढ़ेंः Mumbai: मीरा रोड में श्री राम की शोभा यात्रा पर पथराव, उपद्रवियों ने की तोड़फोड़; पुलिस बल तैनात

मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, मीरा रोड के नया नगर इलाके में श्री राम की शोभा यात्रा पर मुस्लिम लोगों ने हमला कर दिया। कई लोग कहते हैं कि यहां के मुसलमान हिंदू धर्म से नफरत करते हैं और मीरा रोड के नया नगर इलाके को गाजा पट्टी भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें- Pran Pratishtha: अयोध्या धाम में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा आज, प्रधानमंत्री मोदी सभी धार्मिक अनुष्ठानों में लेंगे हिस्सा

अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील
माहौल बिगड़ता देख स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और बिगड़ते माहौल को शांत करने की कोशिश की और कई लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने इलाके में पूरी तरह से शांति कायम रखते हुए भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है। पुलिस ने अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। जिस इलाके में यह घटना हुई वह मुस्लिम बहुल इलाका है। इस इलाके से सटे इलाकों में बड़ी संख्या में गुजराती, मारवाड़ी और जैन समुदाय के लोग रहते हैं। इन समुदाय के लोग ही भगवान श्री राम की शोभा यात्रा निकाल रहे थे।

देशभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
मिली जानकारी के अनुसार, स्थानीय पुलिस ने मामले की जांच के आदेश दे दिये हैं। जांच के आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। अयोध्या समेत देशभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस हर जगह निगरानी कर रही है। आपको बता दें कि अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। आज प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंदिर राम भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.