मध्य प्रदेश के तीर्थयात्रियों की बस खाई में गिरी, यमुनोत्री धाम के पास दुर्घटना

यमुनोत्री धाम से लौट रही श्रद्धालुओं की एक बस डायटा से दो किलोमीटर पहले अनियंत्रित होकर की गहरी खाई में गिर गई है। बस में मध्य प्रदेश के 28 यात्री सवार थे। इस दुर्घटना में 26 श्रद्धालुओं की मौत हुई। हादसे में चार लोग घायल हैं। दुर्घटनास्थल पर पुलिस, एसडीआरएफ, फायर सर्विस के कर्मी बचाव अभियान में पहुंचे गए थे।

पीएम और एमपी सीएम ने किया दुख व्यक्त, राहत राशि की घोषणा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहाने ने घटना पर दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने हादसे में मरने वालों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों का पचास हजार रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। साथ ही मध्य प्रदेश सरकार ने भी मृतकों के परिजनों को पांच लाख और घायलो को पचास हजार रुपये के मुआवजा देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री शिवराज और धामी घटनास्थल पर
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ उत्तरकाशी जिले में स्थित घटनास्थल का दौरा करेंगे। एमपी सीएम चौहान देहरादून पहुंच गए हैं और वे सीधे पुलिस कंट्रोल रूम पहुंचे हैं।

ऐसे हुई दुर्घटना
रविवार देर सायं यमुनोत्री धाम से लौट रही श्रद्धालुओं की एक बस उत्तराकाशी जिले में डामटा से नौगांव के बीच रिखाऊँ खड्ड के पास अचानक खाई में जा गिरी। दुर्घटना की सूचना मिलते ही एम्बुलेंस, बडकोट, एम्बुलेंस नौगांव एम्बुलेंस नैनबाग मौके पर पहुंच गई थी। बस में सभी श्रद्धालु मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के बताए जा रहे हैं। बस में 28 श्रद्धालुओं के अलावा चालक और परिचालक सवार थे। हादसे में दुर्घटना में जो चार लोग घायल हैं उनकी पहचान उदय सिंह, अमिराजा, राजकुमार और हीरा सिंह के रूप में हुई है। घायल उदय सिंह के अनुसार बस में 28 यात्री थे। बस चालक गंगोलीहार पिथौरागढ़ निवासी हीरा सिंह भी घायल है।

ये भी पढ़ें – ‘आपका मूसेवाला होगा’- सलमान खान और उसके पिता सलीम खान को जान से मारने की धमकी

कंट्रोल रूप पहुंचे सीएम धामी
घटना की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे और वाहन दुर्घटना और राहत व बचाव कार्यों की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने दुर्घटना पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि जिला प्रशासन को तेजी से राहत व बचाव कार्य करने के निर्देश दिये गए हैं। धामी ने 26 श्रद्धालुओं के मौत की पुष्टि की है। गृहमंत्री ने एनडीआरएफ की टीम को भी दुर्घटनास्थल पर लगाया था। इस घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

पुलिस महानिदेशक का बयान
घटना के संबंध में उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने बताया है कि मध्य प्रदेश के पन्ना ज़िले से 28 तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही एक बस उत्तरकाशी ज़िले के डमटा के पास खाई में गिर गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here