वो परमाणु संयंत्रों का सामान बेचने निकले थे, मुंबई में यूरेनियम की बड़ी खेप बरामद

यूरेनियम रेडियोधर्मी पदार्थ है। जिसका उपयोग परमाणु आयुध और बिजली संयंत्रों में होता है। मानव का इससे सीधा संपर्क स्वास्थ्य के हानिकारक होता है।

104

महाराष्ट्र एंटी टेरर स्क्वॉड ने यूरेनियम की खेप बरामद की है। इस बरामदगी के साथ एटीएस ने दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है। इस खेप की कीमत 21 करोड़ 30 लाख रुपए के लगभग आंकी गई है। इस प्रकरण में सबसे बड़े जांच का विषय ये है कि ये इन लोगों को इतना यूरेनियम मिला कहां से और किसे बेचने जा रहे थे?

महाराष्ट्र एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड के निरिक्षक संतोष भालेकर को गुप्त सूचना मिली थी कि ठाणे में रहनेवाला जिगर पंड्या नामक व्यक्ति यूरेनियम के टुकड़े बेच रहा है। इसके बाद एटीएस की नागपाड़ा यूनिट ने जाल बिछाया और जिगर पंड्या को पकड़ लिया। जिगर से पूछताछ में एटीएस को जानकारी मिली कि उसके पास जो यूरेनिम के टुकड़े बेचने के लिए आए हैं वह मानखुर्द के अबु ताहिर ने दिये हैं।

इसे मराठी में पढ़ें – धक्कादायक! ७ किलो युरेनियम जप्त! 

ये भी पढ़ें – स्वैब स्टिक में ही मिलेगा कोरोना? देखें काले कारोबार का भंडाफोड़

और छापा मारा
जिगर पंड्या की जानकारी के अनुसार एटीएस ने मानखुर्द स्थित कुर्ला स्क्रैप असोशिएशन के अबु ताहिर के ठिकाने पर छापा मारा। उसके पास से यूरेनियम की खेप बरामद खी गई है। जिसका भार सात किलो है, इसका बाजार में मूल्य 21 करोड़ 30 लाख रुपए के लगभग है।

बार्क भेजी गई सामग्री
एटीएस ने यूरेनियम के रेडियोधर्मी पदार्थ होने के चलते उसे भाभा अणुसंधान केंद्र में जाच के लिए भेज दिया है। लेकिन प्रारंभिक जांच में जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार ये नेचुरल यूरेनियम है, अत्यंत रेडियोधर्मी है और मानव जीवन के लिए घातक है।

गंभीर धाराओं में मामला दर्ज
एटीएस ने इस प्रकरण में अटॉमिक एनर्जी एक्ट 1962 के अंतर्गत नागपाड़ा में मामला दर्ज किया है।

गिरफ्तार आरोपियों के नाम
जिगर पंड्या
अबु ताहिर अफजल हुसैन चौधरी

ये भी पढ़ें – जम्मू-कश्मीरः शोपियां में तीन आतंकवादी ढेर, सांबा में घुसपैठ की कोशिश नाकाम

ऑपरेशन की सफलता के हीरो
एटीएस की अति महत्वपूर्ण कार्रवाई में उसके अधिकारियों का बड़ा सराहनीय कार्य माना जा रहा है। इस मिशन की सफलता में पुलिस निरिक्षत संतोष भालेकर, सहायक पुलिस निरिक्षक प्रशांत सावंत, हेड कॉन्स्टेबल मुल्ला और पीएन ढवले की भूमिका रही।

2016 में भी 24 करोड़ का यूरेनियम हुआ बरामद
दिसंबर 2016 में ठाणे पुलिस ने 8.86 किलोग्राम डिप्लिटिड यूरेनियम बरामद किया था। इसे विदेश से तस्करी करके लाया गया था और भारत में बेचा जाना था। इस ठाणे पुलिस के अपराध शाखा के एक दस्ते ने घोडबंदर रोड के एक होटल के पास जाल बिछाकर बरामद किया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.