Iran-Israel Crisis: इजराइल और यूक्रेन को मिलेगा 95 अरब डॉलर का पैकेज, प्रतिनिधि सभा में प्रस्ताव पारित

यूक्रेन, इज़राइल और ताइवान को सुरक्षा सहायता प्रदान करने वाले $95 बिलियन के विधायी पैकेज को पारित कर दिया।

86

Iran-Israel Crisis: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (US House of Representatives) ने 21 अप्रैल (शनिवार) को यूक्रेन (Ukraine), इज़राइल (Israel) और ताइवान (Taiwan) को सुरक्षा सहायता प्रदान करने वाले $95 बिलियन के विधायी पैकेज (legislative package) को पारित कर दिया, जिस पर रिपब्लिकन ने प्रतिक्रिया व्यक्त की।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह कानून अब डेमोक्रेटिक-बहुमत सीनेट के पास जाएगा, जिसने दो महीने से अधिक समय पहले इसी तरह का एक उपाय पारित किया था। यह पैकेज ईरानी क्षेत्र पर इजरायली “हमले” के बाद आया है, जिसने शुक्रवार को इस्फ़हान शहर के पास एक वायु रक्षा इकाई को निशाना बनाया था।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: चुनाव से पहले वायनाड में भाजपा ने चला दाव, राहुल गांधी के जीत पर संकर!

मध्य पूर्व की स्थिति
हालाँकि, तेहरान ने इस घटना को कम महत्व देते हुए कहा कि इज़राइल के साथ संबंध की पुष्टि नहीं की गई है और संकेत दिया है कि उसकी जवाबी कार्रवाई की कोई योजना नहीं है। एक प्रतिक्रिया जो क्षेत्र-व्यापी युद्ध को रोकने के उद्देश्य से की गई थी। ईरानी आसमान पर देखे गए ड्रोन का मज़ाक उड़ाते हुए, देश के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने कहा, “वे … खिलौनों की तरह हैं जिनसे हमारे बच्चे खेलते हैं, ड्रोन की तरह नहीं”।

यह भी पढ़ें- Helicopter Crash In Japan: प्रशिक्षण के दौरान जापानी नौसेना के 2 हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 2 की मौत 7 लापता

अब तक क्या हुआ?
तेहरान द्वारा 14 अप्रैल को जवाबी हमले में इजरायली क्षेत्र की ओर 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च करने के बाद यह संकट पैदा हुई है। ये हमले 1 अप्रैल को दमिश्क में एक ईरानी वाणिज्य दूतावास की इमारत पर इजरायली हमले की प्रतिक्रिया थी, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के दो उच्च पदस्थ सदस्यों सहित कम से कम 13 लोग शामिल थे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.