स्पेन के प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री समेत कई नेताओं के फोन हैक, खुफिया एजेंसी पर गिरी गाज

स्पेन की पुलिस और सीमा नियंत्रण एजेंसियों के प्रमुख, आंतरिक मंत्री फर्नांडो ग्रांडे मारलास्का का फोन भी उसी समय स्पाइवेयर से संक्रमित था, जिस समय रक्षा मंत्री का फोन संक्रमित था।

98

स्पेन की सुरक्षा में सेंध लगने की खबरें आने के बाद सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए खुफिया एजेंसी के प्रमुख को पद से बर्खास्त कर दिया है। यह कार्रवाई वहां के प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री समेत कई नेताओं के फोन हैक होने पर की गई है।

अलगाववादियों के फोन कानूनी तरीके से हैक किए
स्पेन की मीडिया के रिपोर्ट के अनुसार 10 मई को कैबिनेट ने सहमति जताई कि सीएनआई (स्पेन का राष्ट्रीय खुफिया केंद्र) प्रमुख के प्रभार से पाज एस्तेबान को मुक्त कर दिया जाए। एस्तेबान ने स्पेन की संसद की एक समिति के समक्ष स्वीकार किया था कि उनकी एजेंसी ने न्यायिक अनुमति मिलने के बाद कई कैटलन अलगाववादियों के फोन कानूनी तरीके से हैक किए थे।

ये भी पढ़ें – रूस के लिए आसान नहीं है राह! यूक्रेन ने रूसी सेना को पीछे धकेला, इन क्षेत्रों पर फिर से किया कब्जा

कैबिनेट बैठक के बाद की गई घोषणा 
सीएनआई कैटलन अलगाववादियों पर जासूसी करने में अपनी भूमिका के लिए और पूरे एक साल तक यह पता लगाने के लिए आलोचना कर रहा है कि संभवत: एक विदेशी शक्ति ने प्रधानमंत्री, प्रमुख रक्षा और सुरक्षा अधिकारियों के हैंडसेट को हैक कर रहे थे। रक्षा मंत्री मार्गरीटा राबल्स जो हैकिंग के निशाने में शामिल थीं, ने कैबिनेट बैठक के बाद घोषणा की कि पाज एस्टेबन को सीएनआई निदेशक के रूप में कार्यमुक्त किया जाएगा।

ताकि दोबारा न घटे ऐसी घटना
राबल्स ने कहा कि उस (सरकारी फोन के हैक) को खोजने में एक साल लग गया। यह स्पष्ट है कि कुछ चीजें हैं, जिन्हें हमें सुधारने की जरूरत है। हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश करने जा रहे हैं कि ये हमले दोबारा न हों, भले ही पूरी तरह से सुरक्षित होने का कोई रास्ता नहीं है। राबल्स ने कहा कि एस्तेबान की जगह 40 वर्षीय महिला एस्पेरांजा कैस्टेलिरो इस पद पर काम करेंगी। एस्टेबन ने पिछले हफ्ते एक बंद कमरे में संसदीय समिति की सुनवाई के दौरान स्वीकार किया कि न्यायिक अनुमति के साथ उनकी एजेंसी ने कई कैटलन अलगाववादियों के फोन हैक किए थे। एक अलग मामले में सरकार ने हाल ही में खुलासा किया कि एक बाहरी शक्ति ने पिछले साल राबल्स और प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज के सेलफोन को पेगासस स्पाइवेयर से संक्रमित कर दिया था।

रक्षा मंत्री का फोन भी संक्रमित
स्पेन की पुलिस और सीमा नियंत्रण एजेंसियों के प्रमुख, आंतरिक मंत्री फर्नांडो ग्रांडे मारलास्का का फोन भी उसी समय स्पाइवेयर से संक्रमित था, जिस समय रक्षा मंत्री का फोन संक्रमित था। सांचेज के वामपंथी गठबंधन को अक्सर कैटलन अलगाववादी पार्टियों के वोटों पर भरोसा करना पड़ता है।

निशाना बनाए जाने का बचाव
कनाडा स्थित डिजिटएस्तेबानल अधिकार समूह सिटीजन लैब की एक रिपोर्ट में पिछले महीने 60 से अधिक कैटलन राजनेताओं, वकीलों और कार्यकर्ताओं के कथित फोन हैक की निंदा की गई थी। इजरायली कंपनी एनएसओ का पेगासस स्पाइवेयर के बारे में कहना है कि वह केवल सरकारी एजेंसियों को बेचती है। कथित तौर पर पेगासस स्पाइवेयर द्वारा संक्रमित फोन की सूची में कैटेलोनिया के वर्तमान क्षेत्रीय प्रमुख शामिल हैं। सिटीजन लैब की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 के अंत में हैक शुरू हुआ, जिसमें एस्तेबान सीएनआई के प्रभारी थे। रोबल्स ने एक अलगाववादी साजिश में शामिल होने के लिए कैटलन के राजनेताओं को निशाना बनाए जाने का बचाव किया है, जिसने पांच साल पहले कैटेलोनिया को स्पेन के बाकी हिस्सों से अलग करने की कोशिश की और असफल रहा।

सरकारी अधिकारियों की तकनीकी सुरक्षा
कैटलन पार्टी ईआरसी के संसदीय प्रवक्ता गेब्रियल रुफियान ने कहा कि एस्तेबान की बर्खास्तगी अलगाववादियों को खुश करने के बारे में नहीं थी। उन्होंने कहा कि सीएनआई पर शीर्ष सरकारी अधिकारियों की तकनीकी सुरक्षा की उपेक्षा करने का भी आरोप लगाया गया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.