Amul Milk: चुनाव नतीजों से पहले महंगाई का झटका! महंगा हुआ Amul दूध, जानें नया रेट

लोकसभा चुनावों के नतीजे आने पहले लोगों को महंगाई का झटका लगा है। अमूल डेयरी मिल्क ने अपने दूध के दामों में 2 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी कर दी है।

310
File Photo

आम आदमी जब महंगाई (Inflation) की मार से पहले से ही परेशान है, ऐसे में एक ऐसी खबर सामने आई है जो आम आदमी की जेब पर भारी पड़ने वाली है। अमूल (Amul) के दूध (Milk) के दाम बढ़ा दिए गए हैं। अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल टी स्पेशल के दाम बढ़ा (Price Increased) दिए गए हैं। इसमें दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी (Hike) की गई है। अमूल दूध की नई कीमतें सोमवार, (3 जून) सुबह से लागू हो गई हैं।

अमूल भारत में एक जाना-माना नाम है। यह भारत के सुपर ब्रांड्स में से एक है। इतना ही नहीं, अमूल ने भारत में ‘श्वेत क्रांति’ लाने में भी बड़ी भूमिका निभाई। इसकी सफलता के कारण भारत में डेयरी सहकारी समितियों का प्रसार हुआ और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की स्थापना हुई।

यह भी पढ़ें- Toll Tax Hike: NHAI ने सोमवार से बढ़ाए टोल शुल्क, जानिए कितना देना होगा Toll Tax

500 मिली अमूल भैंस के दूध की कीमत बढ़कर 36 रुपये हो गई है। वहीं, 500 मिली अमूल गोल्ड दूध की कीमत 33 रुपये और अमूल शक्ति दूध की कीमत 30 रुपये पर पहुंच गई है।

एक लीटर के लिए कितने रुपये लगेंगे?
मिली जानकारी के अनुसार, जीसीएमएमएफ ने रविवार को नई कीमतों की आधिकारिक घोषणा कर दी है। अमूल दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हर किसी की जेब पर भारी पड़ सकती है। 3 जून से अमूल दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। 3 जून को दूध खरीदने वालों को दो रुपये प्रति लीटर ज्यादा चुकाने होंगे। तो अमूल गोल्ड के लिए आपको 66 रुपये की जगह 68 रुपये चुकाने होंगे। अमूल ताज की कीमत 54 रुपये प्रति लीटर और शक्ति की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर है।

एक दिन में कितने लीटर दूध बिकता है
अमूल दूध हर घर तक पहुंचाया जाता है, लेकिन इस दूध की बढ़ती कीमत गरीब और मध्यम वर्ग पर भारी पड़ रही है। अमूल ने दही की कीमतों में भी बढ़ोतरी का ऐलान किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमूल का दूध गुजरात के अलावा दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और मुंबई के बाजारों में सप्लाई होता है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.