Rafale: भारतीय सेना की बढ़ेगी ताकत, भारत जल्द खरीदेगा 26 राफेल

भारत जल्द ही फ्रांस से 26 राफेल लड़ाकू सीप्लेन जेट विमान खरीदेगा।

472

भारतीय सेना (Indian Army) के बेड़े में जल्द ही 26 और राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Aircraft) जुड़ने वाले हैं। फ्रांस (France) ने भारतीय नौसेना (Indian Navy) के विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) और आईएनएस विक्रमादित्य (INS Vikramaditya) के लिए 26 राफेल समुद्री लड़ाकू जेट खरीदने के लिए निविदा खोली है।

डिफेंस से मिली जानकारी के अनुसार, फ्रांस ने भारत की ओर से दिए गए स्वीकृति पत्र का जवाब दिल्ली भेज दिया है। बताया गया कि विदेशी सैन्य बिक्री से संबंधित फ्रांसीसी सरकार के अधिकारियों की एक टीम भारत द्वारा प्रस्तुत निविदा पर अपनी टिप्पणी देने के लिए पेरिस से आई है।

यह भी पढ़ें- Crime: आबकारी विभाग को मिली बड़ी सफलता, लाखों की अवैध शराब बरामद

बोली पर फ्रांस के साथ चर्चा की जाएगी
भारतीय प्रतिनिधिमंडल सबसे पहले फ्रांस द्वारा लगाई गई बोली की भी पूरी जांच करेगा, जिसमें वाणिज्यिक प्रस्ताव या जेट की कीमत और अनुबंध से संबंधित अन्य विवरण भी शामिल हैं। भारत अब 26 राफेल की खरीद को लेकर फ्रांस सरकार से बात करेगा। 26 राफेल की डिलीवरी के लिए सेना द्वारा मांगी गई समय सीमा को भी कम किया जाना चाहिए।

अधिग्रहण समिति ने करीब 5.5 अरब यूरो के विमान सौदे को मंजूरी दी थी
भारतीय नौसेना जल्द ही अधिग्रहण योजना पर हस्ताक्षर करने के लिए फास्ट ट्रैक मोड में काम कर रही है ताकि भारतीय वाहक नई दिल्ली को हिंद महासागर क्षेत्र में बढ़त दिलाने के लिए अधिक सक्षम विमान संचालित कर सकें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा से पहले रक्षा अधिग्रहण समिति ने करीब 5.5 अरब यूरो के विमान सौदे को मंजूरी दे दी थी। ऐसे में नौसेना को चार ट्रेनर विमानों के साथ 22 सिंगल सीटेड राफेल समुद्री लड़ाकू विमान मिलेंगे।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.