Ban: हांगकांग ने भी एमडीएच और एवरेस्ट के चार मसाला उत्पादों पर लगाया प्रतिबंध, बताया ये कारण

भारत के मशहूर मसाला ब्रांड्स एमडीएच प्राइवेट लिमिटेड और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की मुश्किलें बढ़ गईम हैं। इनके चार उत्पादों को लेकर विदेशों में सवाल उठने लगे हैं।

87

Ban: सिंगापुर(Singapore) के बाद हांगकांग की सरकार(hong kong government) ने भी भारत के मशहूर मसाला ब्रांड्स(Famous spice brands of India) एमडीएच प्राइवेट लिमिटेड और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड(MDH Pvt Ltd and Everest Food Products Pvt Ltd) के चार उत्पादों पर प्रतिबंध(ban on four products) लगा दिया है। हालांकि, इन दोनों कंपनियों की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

मसालों में कीटनाशक पाए जाने का आरोप
हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र सरकार के खाद्य सुरक्षा केंद्र ने जारी बयान में कहा है कि जांच में इन दोनों मसालों में कीटनाशक पाया गया है, जो सेहत के लिए खतरनाक है। इसकी जांच रिपोर्ट आने के बाद हांगकांग की सरकार ने इन मसालों की बिक्री पर रोक लगा दी है। बयान में कहा गया है कि एमडीएच समूह के मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और करी पाउडर में जांच में एथिलीन ऑक्साइड की मौजूदगी थी।

Lok Sabha Elections 2024: रवींद्र सिंह भाटी के खिलाफ क्या बाड़मेर-जैसलमेर का गढ़ बचा पाएगी भाजपा?

पिछले हप्ते सिंगापुर ने भी की थी कार्रवाई
इससे पहले सिंगापुर ने पिछले हफ्ते एवरेस्ट के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई की थी, जिसमें एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा अनुमेय सीमा से अधिक होने का आरोप लगाया गया था। इससे पहले 2023 में अमेरिकी फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने साल्मोनेला की मौजूदगी के चलते एवरेस्ट के उत्पादों को हटाने का आदेश दिया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.