Himachal: कुल्लू मनाली हवाई अड्डे पर वाटर कैनन सलामी के साथ देहरादून के लिए उद्घाटन उड़ान का स्वागत, देखें

इस एयरपोर्ट को भुंतर एयरपोर्ट भी कहा जाता है, जो एक घरेलू एयरपोर्ट है जो भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू और मनाली शहरों को सेवा प्रदान करता है।

109

Himachal: कुल्लू मनाली एयरपोर्ट (Kullu-Manali Airport) ने कुल्लू से देहरादून के लिए पहली उड़ान का जश्न वाटर कैनन सैल्यूट के साथ मनाया। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, देहरादून की उड़ान मंगलवार (18 जून), गुरुवार और शनिवार को संचालित होगी।

इस एयरपोर्ट को भुंतर एयरपोर्ट भी कहा जाता है, जो एक घरेलू एयरपोर्ट है जो भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू और मनाली शहरों को सेवा प्रदान करता है। यह एयरपोर्ट भुंतर में स्थित है, जो कुल्लू शहर से 11 किमी और मनाली से 52 किमी दूर है।

यह भी पढ़ें- Modi In Varanasi: प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव में फिर से जीत के लिए वाराणसी को दिया धन्यवाद, बोलें- ‘मां गंगा ने मुझे गोद लिया…’

देहरादून से उद्घाटन उड़ान
पंजाब केसरी के अनुसार, देहरादून के लिए उड़ान मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सुबह 8:30 बजे संचालित होगी। कुल्लू मनाली हवाई अड्डे के निदेशक सिद्धार्थ कदंबा ने एयरलाइन कर्मचारियों, सीआईएसएफ और यात्रियों की मौजूदगी में दीप प्रज्ज्वलन समारोह किया। बाद में, देहरादून से उद्घाटन उड़ान को पारंपरिक बंदूक की सलामी दी गई और विमान चालक दल के साथ केक काटने की रस्म निभाई गई।

यह भी पढ़ें- Nikhil Gupta’s extradition: एफबीआई और अमेरिकी अटॉर्नी जनरल ने अदालत में पेश होने के बाद क्या कहा?

कुल्लू मनाली एयरपोर्ट
एयरपोर्ट निदेशक ने यह भी घोषणा की कि कुल्लू मनाली एयरपोर्ट अब दिल्ली, अमृतसर और देहरादून से जुड़ गया है। इस हवाई सेवा के शुरू होने से कुल्लू मनाली के पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा। लोगों के लिए देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार और उत्तराखंड के अन्य स्थानों पर जाना भी बहुत आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- China’s Protests: पीएम मोदी का नाम लेकर चीन के विरोध पर ताइवान का करारा जवाब, बोले- ‘मोदी जी नहीं डरेंगे’

भुंतर एयरपोर्ट का विस्तार
हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी 2024 में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कुल्लू में भुंतर एयरपोर्ट के विस्तार को मंजूरी दी थी। इस कदम का उद्देश्य पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बड़े विमानों को उतरने में सक्षम बनाना है। इस विस्तार पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने घोषणा की कि अमृतसर से कुल्लू को जोड़ने वाली सीधी उड़ानें चालू होंगी, जिससे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के यात्रियों की आमद बढ़ेगी। उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया और इस क्षेत्र के लिए 3,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाने की बात कही।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.