Landslide: सिक्किम में भारी बारिश और भूस्खलन, लाचुंग में 1,200 से अधिक पर्यटक फंसे

राज्य पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के मुताबिक 13 जून की रात हुई मूसलाधार बारिश से उत्तरी सिक्किम में भारी नुकसान हुआ है।

100

Landslide: सिक्किम में भारी बारिश और भूस्खलन से विभिन्न स्थानों पर जनधन को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। कुछ स्थानों पर सड़कें बह जाने से वाहनों की सुचारू आवाजाही प्रभावित हुई है। भारी बारिश और भूस्खलन के कारण सड़क बंद होने से 1200 घरेलू और 15 विदेशी पर्यटक मंगन जिले के लाचुंग में फंस गए हैं।

उत्तरी सिक्किम में भारी नुकसान
राज्य पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के मुताबिक 13 जून की रात हुई मूसलाधार बारिश से उत्तरी सिक्किम में भारी नुकसान हुआ है। खासतौर पर उत्तरी सिक्किम के लाचुंग को राज्य के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाली सड़क बह गई है। इसके कारण यातायात अवरुद्ध हो गया है। यातायात ठप होने से लाचुंग घूमने गए पर्यटक फंस गए हैं। भारी बारिश और भूस्खलन के कारण सड़क बंद होने से 1200 घरेलू और 15 विदेशी पर्यटक मंगन जिले के लाचुंग में फंस गए हैं, लेकिन सुरक्षित हैं। स्थानीय अधिकारियों ने पर्यटकों से अनुरोध किया है कि वे जोखिम न लें और अपने स्थानों पर ही रहें।

खाद्य सामग्री और राशन का पर्याप्त भंडार
विभाग के प्रधान सचिव सीएस राव ने 14 जून को जारी एक नोटिस में कहा है कि फंसे हुए पर्यटकों के लिए खाद्य सामग्री और राशन का पर्याप्त भंडार है। फंसे हुए पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से निकालने के लिए राज्य के मुख्य सचिव भारत सरकार के संबंधित मंत्रालय से पहले ही संवाद कर चुके हैं। पर्यटन विभाग ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर पर्यटकों को सड़क मार्ग से भी निकाला जाएगा।

Pune Porsche Car Accident: ब्लड रिपोर्ट छेड़छाड़ मामले में तीन आरोपियों को राहत नहीं, इतने दिनों की न्यायिक हिरासत बढ़ी

समन्वय के साथ चलाया जा रहा है बचाव कार्य
विभाग का कहना है कि फंसे हुए पर्यटकों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के लिए उत्तरी जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, पर्यटन विभाग के अधिकारियों और स्थानीय हितधारकों के साथ समन्वय में काम कर रहा है। पर्यटन विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि वर्तमान में केवल लाचुंग राज्य से कटा हुआ है और राज्य के अन्य स्थानों की यात्रा के लिए खुला और सुरक्षित है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.