MNREGA: मनरेगा मजदूरों के लिए खुशखबरी, केंद्र सरकार ने बढ़ाई मजदूरी; जानें किस राज्य में कितनी बढ़ी रकम

केंद्र सरकार ने मनरेगा के तहत मजदूरी की दर बढ़ा दी है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

231

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee) अधिनियम के तहत काम करने वाले मजदूरों (Labourers) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल, केंद्र सरकार (Central Government) ने मनरेगा (MNREGA) के तहत मजदूरी (Wages) बढ़ाने का ऐलान किया है। सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए मनरेगा के तहत अकुशल मैनुअल श्रमिकों (Unskilled Manual Workers) के लिए नई मजदूरी दरें जारी की हैं। जिसके अनुसार, सबसे ज्यादा मजदूरी दर गोवा में बढ़ाई गई है। गोवा में मौजूदा मजदूरी दर पर सबसे ज्यादा 10.56 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में सबसे कम 3.04 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। मनरेगा की यह नई मजदूरी दर 1 अप्रैल 2024 से प्रभावी हो जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आम चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण ग्रामीण विकास मंत्रालय ने चुनाव आयोग से प्रतिदिन दरें अधिसूचित करने की अनुमति मांगी थी। चूंकि यह एक नियमित प्रक्रिया है, इसलिए चुनाव आयोग की अनुमति मिलने के बाद मजदूरी दरें अधिसूचित की जाती हैं।

यह भी पढ़ें- Chief Minister Yogi: आज पूरी दुनिया भारत को एक मार्गदर्शक के रूप में देख रही है: मुख्यमंत्री योगी

उत्तर प्रदेश में केवल 3.04 प्रतिशत की वृद्धि
अब हर राज्य में श्रमिकों को ज्यादा मजदूरी मिलेगी। बता दें कि सबसे ज्यादा मजदूरी दर गोवा में बढ़ाई गई है। गोवा में सबसे ज्यादा 10.56 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जबकि उत्तर प्रदेश में सिर्फ 3.04 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, जनवरी 2024 तक मनरेगा में 14.28 करोड़ सक्रिय श्रमिक हैं।

राज्य स्तर पर मनरेगा में बढ़ोतरी
1 – गोवा के श्रमिकों को पहले 322 रुपये प्रतिदिन मिलते थे, जो अब बढ़कर 356 रुपये प्रतिदिन हो गये हैं।
2 – कर्नाटक में मनरेगा की दर 349 रुपये हो गई है, जो पहले 316 रुपये प्रतिदिन थी।
3 – मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मनरेगा मजदूरों की मजदूरी दर 221 रुपये से बढ़कर 243 रुपये प्रतिदिन हो गई है।
4 – उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में शामिल मजदूरों की दैनिक मजदूरी 230 रुपये से बढ़कर 237 रुपये हो गई है।
5 – हरियाणा, असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, राजस्थान, केरल और लक्षद्वीप के मनरेगा श्रमिकों की दर में 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अब उनकी दैनिक मजदूरी 267.32 रुपये से बढ़कर 285.47 रुपये हो गयी है।

केंद्र सरकार ने बढ़ाया मनरेगा का बजट
गौरतलब हो कि 1 फरवरी 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश किया। इस बजट में उन्होंने मनरेगा का बजट बढ़ाने की घोषणा की थी। वित्तीय वर्ष 2023-24 में मनरेगा का बजट लगभग 60,000 करोड़ रुपये था, जिसे वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बढ़ाकर 86,000 करोड़ रुपये कर दिया गया।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.