LPG Cylinder Price: गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, जानिए आपके शहर में अब कितने में मिलेगा LPG

इंडियन ऑयल सहित बाकी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सोमवार को राहत देते हुए सिलेंडर के दाम घटा दिए हैं।

116

जुलाई महीने के पहले दिन केंद्र सरकार (Central Government) ने आम लोगों को बड़ा तोहफा दिया। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने सुबह 6 बजे नए गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) रेट (Rate) का ऐलान किया। इस हिसाब से एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) करीब 31 रुपये सस्ता हो गया है। नई दरें आज सुबह से लागू हो गई हैं। इससे महंगाई से त्रस्त जनता को थोड़ी राहत मिली है।

तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को ईंधन के नए रेट जारी करती हैं। आज से जुलाई महीने की शुरुआत हो गई है और पहले ही दिन गैस सिलेंडर के दाम कम हो गए हैं। 19 किलो वजन वाला कमर्शियल सिलेंडर करीब 30 से 31 रुपये सस्ता हो गया है। तो अब मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1598 रुपये हो गई है।

यह भी पढ़ें – Lok Sabha Session: संसद में आज हो सकती है गरमागरम बहस, NEET और अग्निपथ योजना पर चर्चा होने की संभावना

दिल्ली में अब कमर्शियल सिलेंडर 1646 रुपये में मिलेगा। चेन्नई में आज से कमर्शियल सिलेंडर 1840.50 रुपये की जगह 1809.50 रुपये में मिलेगा। कोलकाता में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 2 रुपये की कटौती की गई है। ऐसे में सिलेंडर की कीमत 1756 रुपये हो गई है।

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं
गौरतलब है कि कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में लगातार चौथे महीने गिरावट आई है। इस दौरान चारों महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर 150 रुपये सस्ता हो गया है। वहीं घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 9 मार्च से अपरिवर्तित हैं।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत सबसे कम 802.50 रुपये है। जानकारों के अनुसार, केंद्र सरकार ने पिछले 10 महीने में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में करीब 300 रुपये की कटौती की है। ऐसे में निकट भविष्य में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है। वहीं, आने वाले महीनों में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में और गिरावट आने की संभावना है।

देखें यह वीडियो –  

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.