EVM Machine: EVM फिर बना मुद्दा, सोशल मीडिया पर सियासी बवाल

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने एक्स के सीईओ एलन मस्क द्वारा ईवीएम को हटाने की वकालत पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

114

एक्स (X) के मालिक एलोन मस्क (Elon Musk) के एक ट्वीट (Tweet) और एक समाचार ने रविवार (16 जून) को एक बार फिर इंटरनेट (Internet) पर ईवीएम मशीन (EVM Machine) पर बहस शुरू कर दी है। नतीजों के बाद अस्थायी तौर पर मुद्दों की दौड़ में पीछे जाने के बाद ईवीएम फिर से मुद्दा बनकर आगे आ गया है।

सोशल मीडिया एक्स सहित अनेक नामचीन कंपनियों के मालिक एलोन मस्क ने एक्स पर एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने कहा कि हमें ईवीएम को पूरी तरह से हटा देना चाहिए। इसे मानव या एआई द्वारा हैक किए जाने की थोड़ी संभवना भी बहुत ज्यादा है। उनका यह बयान स्थानीय संदर्भों में था, लेकिन यह सोशल मीडिया पर बहस का कारण बन गया है।

यह भी पढ़ें- Ganga Dussehra 2024: श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में लगाई आस्था की डुबकी, संगम नगरी में उमड़ी भक्तों की भीड़

भारतीय ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित
पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि यह सामान्य सा कथन है कि कोई भी सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर नहीं बना सकता है और यह गलत है। एलोन मस्क का विचार अमेरिका और अन्य स्थानों पर लागू हो सकता है- जहां वे इंटरनेट से जुड़ी वोटिंग मशीनें बनाने के लिए नियमित कंप्यूट प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। लेकिन भारतीय ईवीएम कस्टम डिज़ाइन, सुरक्षित और किसी भी नेटवर्क या मीडिया से अलग हैं। कोई कनेक्टिविटी नहीं, कोई ब्लूटूथ, वाईफाई, इंटरनेट नहीं। यानी इसमें कोई रास्ता नहीं है। फैक्ट्री प्रोग्राम किए गए नियंत्रक जिन्हें दोबारा प्रोग्राम नहीं किया जा सकता है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को ठीक वैसे ही तैयार और निर्मित किया जा सकता है, जैसा कि भारत ने किया है। हमें एलोन के लिए ट्यूटोरियल चलाने में खुशी होगी।

ईवीएम पर सवाल खड़े करने की कोशिश
एक अन्य समाचार सामने आया है, जिसने ईवीएम पर सवाल खड़े करने की कोशिश की है। खबर महाराष्ट्र से है कि यहां मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से 48 वोटों से जीतने वाले शिवसेना के रवींद्र वायकर के रिश्तेदार का फोन ईवीएम से जुड़ा था।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.