Election Commission: 18 साल से कम आयु के युवाओं के लिए मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का सुनहरा मौका, जानें कैसे

अगली तिमाही में 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा अपना नाम पंजीकृत करा सकते हैं। मतदाता सूची प्रत्येक तिमाही में अपडेट की जाएगी । यह अभियान उन पांच राज्यों में नहीं होगा जहां इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं।

119

मतदान की निर्धारित आयु में पहुंचने वाले युवाओं के लिए चुनाव आयोग ने एक पहल शुरू की है।  मतदाता सूचियों (voter lists) को अपडेट करने के लिए निर्वाचन आयोग (Election Commission) आज से एक विशेष अभियान (special operation) शुरू करेगा। इस अभियान के तहत चुनाव आयोग युवा मतदाताओं (young voters) पर विशेष फोकस करेगा। निर्वाचन आयोग का राष्‍ट्रीय आइकन (national icon) के रूप में हिन्दी फिल्मों के अभिनेता राजकुमार राव (Raj Kumar Rao) को नियुक्त किया गया है।

प्रत्येक तिमाही में अपडेट होगी मतदाता सूची
अभियान के बाबत जानकारी देते मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने कहा कि 17 वर्ष से अधिक आयु के युवा मतदाता सूची में अपने नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगली तिमाही में 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा अपना नाम पंजीकृत करा सकते हैं। मतदाता सूची प्रत्येक तिमाही में अपडेट की जाएगी । यह अभियान उन पांच राज्यों में नहीं होगा जहां इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं।

यह भी पढ़ें – प्रधानमंत्री मोदी आज भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट के दौरे पर

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.