Earthquake: भूकंप से हिली जापान की धरती, रिक्टर स्केल पर 6.1 रही तीव्रता

जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई।

118

जापान (Japan) में मंगलवार (2 अप्रैल) को एक बार फिर भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर इसकी तीव्रता (Intensity) 6.1 मापी गई। ये झटके उत्तरी जापान के इवाते (Iwate) और आओमोरी प्रांतों (Aomori Prefecture) में महसूस किए गए। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (Japan Meteorological Agency) ने कहा कि भूकंप का केंद्र इवाते प्रान्त का उत्तरी भाग था। हालांकि, फिलहाल जानमाल के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

अधिकारियों ने भूकंप के खतरे को देखते हुए चेतावनी जारी कर कुछ क्षेत्र में लोगों को अपने घरों से दूर रहने को कहा था।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी आज उत्तराखंड व राजस्थान में जनसभाओं को करेंगे संबोधित

भूकंप क्यों आते हैं?
पृथ्वी मुख्यतः चार परतों से बनी है। आंतरिक कोर, बाहरी कोर, मेंटल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मेंटल कोर को लिथोस्फीयर कहा जाता है। यह 50 किलोमीटर मोटी परत कई खंडों में विभाजित है जिन्हें टेक्टोनिक प्लेट्स कहा जाता है। पृथ्वी के अंदर 7 प्लेटें हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेटें बहुत ज्यादा हिलती हैं तो भूकंप महसूस होता है।

कैसे करें बचाव?
अगर अचानक भूकंप आए तो घर से बाहर खुले में जाएं। अगर आप घर में फंसे हैं तो बिस्तर या किसी मजबूत टेबल के नीचे छुप जाएं। घर के कोनों में खड़े होकर भी आप खुद को बचा सकते हैं। भूकंप के दौरान लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। खुली जगहों पर जाएं, पेड़ों और बिजली लाइनों से दूर रहें। इसके अलावा भूकंपरोधी घर भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं। हालांकि यह ज्यादा महंगा नहीं है, लेकिन इसके प्रति लोगों में जागरूकता की कमी के कारण लोग अक्सर इसे नजरअंदाज कर देते हैं।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.