महाराष्ट्रः अफजल खान की कब्र के पास कराए गए अवैध निर्माण का ध्वस्तीकरण शुरू!

प्रतापगढ़ में अफजल खान की कब्र उसका वध होने के बाद खुद छत्रपति शिवाजी महाराज ने बनवाया था।

सातारा जिला स्थित प्रतापगढ़ में अफजल खान की कब्र के पास व्यापक स्तर पर किए गए अवैध निर्माण का ध्वस्तीकरण जिला प्रशासन और राजस्व विभाग की टीम ने 10 नवंबर की सुबह छह बजे से शुरू कर दिया है। किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो, इसलिए क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है। चार जिलों के 1500 से अधिक पुलिसकर्मी प्रतापगढ़ में तैनात किए गए हैं।

जानकारी के अनुसार प्रतापगढ़ में अफजल खान की कब्र (मकबरा) उसका वध होने के बाद खुद छत्रपति शिवाजी महाराज ने बनवाया था। शुरुआत में यह कब्र कुछ फीट की जगह में थी लेकिन बाद में इस कब्र का सौंदर्यीकरण किया गया और वन विभाग की एक एकड़ जमीन पर अतिक्रमण कर 19 अवैध कमरे बना दिए गए।

साल 2006 में स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत संबंधित विभाग से की। जब विभाग की ओर से कार्रवाई नहीं की गई, तो यह मामला कोर्ट में चला गया। बॉम्बे उच्च न्यायालय ने इस मामले में दायर की गई याचिकाओं पर फैसला करते हुए 15 अक्टूबर 2008 और 11 नवंबर 2009 को निर्माण को गिराने का आदेश दिया था। इस आदेश को आगे सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी गई। सर्वोच्च न्यायालय ने भी उच्च न्यायालय के आदेश को बरकरार रखा और 2017 में अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया था। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई थी।

यह भी पढ़ें – तेलंगाना का ‘टाइगर’ आउट, विधायक टी. राजा ने निकलते ही लगाई ये दहाड़

बताया जा रहा है कि 9 नवंबर को ही सातारा जिला प्रशासन और राजस्व विभाग की ओर से बेहद गोपनीयता रखते हुए बुलडोजर, पोकलेन आदि की व्यवस्था की गई थी और रात में ध्वस्तीकरण कार्रवाई की तैयारी की गई। 10 नवंबर की सुबह ही इस परिसर को पूरी तरह प्रतिबंधित कर अफजल खान की कब्र के पास बने अवैध निर्माण को हटाना शुरू किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here