Delhi’s Power Demand: भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में बिजली की मांग ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 8,656 मेगावाट तक पहुंची

मंगलवार, 18 जून को दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 8,647 मेगावाट दर्ज की गई। राज्य लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) दिल्ली के वास्तविक समय के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को 15:06:55 बजे अधिकतम बिजली की मांग 8,656 मेगावाट तक पहुंच गई।

115

Delhi’s Power Demand: दिल्ली में भीषण गर्मी (Extreme heat) की मार जारी है, ऐसे में भारी खपत के कारण बुधवार को राजधानी में बिजली की मांग एक बार फिर अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई। डिस्कॉम अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि 19 जून को दोपहर में दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 8,656 मेगावाट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई।

मंगलवार, 18 जून को दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 8,647 मेगावाट दर्ज की गई। राज्य लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) दिल्ली के वास्तविक समय के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को 15:06:55 बजे अधिकतम बिजली की मांग 8,656 मेगावाट तक पहुंच गई।

यह भी पढ़ें- kharif Crops MSP: केंद्र ने 14 फसलों के लिए एमएसपी को मंजूरी दी, कहा- उत्पादन लागत का 1.5 गुना है MSP

12 सालों में सबसे गर्म रात
मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में पिछले 12 सालों में सबसे गर्म रात रही और न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में दर्ज सामान्य तापमान से आठ डिग्री अधिक है। दिन का अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस रहा। दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 22 मई, 2024 को पहली बार 8,000 मेगावाट तक पहुंच गई, जिसके बाद से यह नौ बार 8,000 मेगावाट के स्तर को पार कर चुकी है। डिस्कॉम के अधिकारियों ने बताया कि शहर की अधिकतम मांग लगातार 31 दिनों तक 7,000 मेगावाट से अधिक रही है।

यह भी पढ़ें- IND vs SA: भारत ने हाई स्कोरिंग रोमांचक मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया, स्मृति मंधाना का शानदार प्रदर्शन

बिजली की मांग
अधिकारियों ने आगे कहा कि एयर कंडीशनर बिजली की मांग का लगभग सबसे बड़ा हिस्सा हैं, क्योंकि वे घरेलू और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की वार्षिक ऊर्जा लागत का 30-50 प्रतिशत हिस्सा हैं। डिस्कॉम अधिकारी ने कहा, “असाधारण गर्मी और इसके परिणामस्वरूप अभूतपूर्व बिजली की मांग के कारण, बिजली व्यवस्था तनाव में है। भले ही वे अत्यधिक बिजली भार को संभालने में सक्षम हैं, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि उपभोक्ता पीक ऑवर्स – दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे और रात 10 बजे से 12:30 बजे के दौरान आरामदायक और लागत प्रभावी शीतलन के लिए 26-27 डिग्री सेल्सियस पर एयर कंडीशनर थर्मोस्टेट का उपयोग करें।”

यह भी पढ़ें- Odisha: चुनाव हरने के बाद पूर्व सीएम विधानसभा में चुने गए विपक्ष के नेता

दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में रेड अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस सप्ताह की शुरुआत में भीषण गर्मी के बीच दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 20 जून तक तापमान में उछाल जारी रहेगा। बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। हालांकि, दिल्ली के निवासियों को जुलाई में चिलचिलाती गर्मी से जल्द ही राहत मिल सकती है क्योंकि मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 30 जून को राष्ट्रीय राजधानी में मानसून आएगा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.