दिल्ली पर मंडरा रहा 7.9 तीव्रता जैसे बड़े भूकंप का खतरा!

दिल्ली में अब तक आए भूकंप के झटके खतरनाक नहीं रहे हैं, लेकिन विशेषज्ञों और सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में एक बड़े भूकंप का खतरा है।

नेपाल में 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके ने 12 नवंबर को दिल्ली समेत उत्तरी भारत को झकझोर कर रख दिया। दिल्ली में एक हफ्ते पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। दिल्ली में अब तक आए भूकंप के झटके खतरनाक नहीं रहे हैं, लेकिन विशेषज्ञों और सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में एक बड़े भूकंप का खतरा है।

जानकारों के मुताबिक, दिल्ली में कभी भी रिक्टर पैमाने पर 7 से 7.9 की तीव्रता का भूकंप आ सकता है। इतनी तीव्रता के भूकंप का राजधानी पर बड़ा असर हो सकता है। 2015 में भी नेपाल भूकंप से तबाह हो गया था। उस भूकंप की तीव्रता 7.8 थी लेकिन अब सवाल उठ रहा है कि क्या दिल्ली ऐसे भूकंप से निपटने के लिए तैयार है।

ये भी पढे़ं – जम्मू-कश्मीर पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती प्रक्रिया में धांधली मामले में 24 के खिलाफ चार्जशीट दायर

दिल्ली के साथ उत्तराखंड के पिथौरागढ़, बागेश्वर, टिहरी और रुद्रप्रयाग में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। दिल्ली-एनसीआर के फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, हापुड़ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बीच, इससे पहले मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। उस समय भी नेपाल भूकंप का केंद्र था। इस समय, डोटी जिले में एक घर गिरने से छह लोगों की मौत हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here