उत्तर कोरिया के 23 मिसाइल दागने के बाद दक्षिण कोरियाई द्वीप व जापान में अलर्ट जारी!

जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने आपातकालीन मिसाइल दागने के बाद अलर्ट जारी किया है।

उत्तर कोरिया द्वारा 2 नवंबर को 23 मिसाइल दागने के बाद एक दक्षिण कोरियाई द्वीप पर हवाई हमले के सायरन बजाए गए और लोगों को भूमिगत बंकरों में ले जाया गया। वहीं, जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने आपातकालीन मिसाइल दागने के बाद अलर्ट जारी किया है। उत्तर कोरिया ने मिसाइल दागी, जो जापान के ऊपर से प्रशांत की ओर गई। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि उनमें से एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल भी हो सकती है।

उत्तर कोरिया द्वारा दागी गई मिसाइल में कम से कम एक की दिशा एक दक्षिण कोरियाई द्वीप की ओर थी। वहीं दक्षिण कोरिया ने भी जवाबी कार्रवाई के तहत उसी सीमा क्षेत्र में अपनी मिसाइल दागी। इससे कुछ घंटे पहले ही उत्तर कोरिया ने चल रहे दक्षिण कोरियाई-अमेरिकी सैन्य अभ्यास के विरोध में दोनों देशों को धमकी दी थी कि उन्हें इतिहास में सबसे भयानक कीमत चुकानी पड़ सकती है। उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों का उपयोग करने की भी धमकी दी थी।

ये भी पढ़ें – राजधानी में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में, एक्यूआई 396 के पार!

हवाई हमले का अलर्ट जारी
अमेरिका ने हालांकि कहा है कि उत्तर कोरिया के प्रति उसका कोई शत्रुतापूर्ण इरादा नहीं है और उसने उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं को रोकने के लिए अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने पर जोर दिया। दक्षिण कोरिया ने कहा कि उसने उस द्वीप के लिए हवाई हमले का अलर्ट जारी किया। इसके कुछ घंटों बाद दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि उसने द्वीप पर हवाई हमले का अलर्ट वापस ले लिया है।

दक्षिण कोरिया के परिवहन मंत्रालय ने कहा कि उसने उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल दागे जाने के मद्देनजर 4 नवंबर की सुबह तक देश के पूर्वी जल क्षेत्र के ऊपर कुछ वायु मार्गों को बंद कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here