बिहार में अग्निपथ पर अग्निपरीक्षाः बरौनी में लोहित एक्सप्रेस में आग! जानिये,अन्य स्थानों पर क्या है हाल

बिहार में लगातार तीसरे दिन केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने 17 जून को बवाल शुरू कर दिया।

98

सेना भर्ती की नई नीति के खिलाफ बिहार में जबरदस्त प्रदर्शन हो रहा है। विरोध के तीसरे दिन 17 जून को भी अग्निपथ के अग्निवीर रेल लाइनों पर उतर आए। इस कारण उत्तर बिहार के प्रमुख रेलवे जंक्शन बरौनी में यातायात प्रभावित हो गया है। बरौनी-हाजीपुर एवं बरौनी-खगड़िया रेलखंड पर फिलहाल यातायात ठप हो गया है।

प्रदर्शनकारियों ने 17 जून की सुबह जम्मूतवी से बरौनी-बेगूसराय होते हुए गुवाहाटी जाने वाली 15652 लोहित एक्सप्रेस में बरौनी जंक्शन से कुछ दूर पहले मोहद्दीनगर स्टेशन पर आग लगा दी। हाजीपुर-बछवाड़ा रेलखंड के मोहद्दीनगर स्टेशन पर सुबह ज्यों ही लोहित एक्सप्रेस पहुंची, प्रदर्शनकारियों ने उसके चार बोगी में आग लगा दी। स्टेशन पर भारी संख्या में पुलिस पहुंच गई है, मीडिया कर्मियों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है।

ये भी पढ़ें – जुमे की नमाजः उपद्रवियों पर ऐसे रखी जा रही है नजर

प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट
प्रदर्शन में वैष्णो देवी की यात्रा कर बेगूसराय लौट रहे शंभू कुमार, ममता देवी, राधा देवी एवं विनोद कुमार को चोटें आई हैं, हालांकि चारों सुरक्षित हैं। यात्रियों ने दूरभाष पर बताया कि डेढ़ घंटा देरी से चल रही ट्रेन करीब 5:30 बजे मोहद्दीनगर क्रॉस करने वाली थी, लेकिन रेललाइन पर प्रदर्शनकारियों के रहने के कारण ट्रेन को रोक दिया गया। इसी दौरान उपद्रवियों ने बोगी में आग लगा दिया। आग देख अफरा-तफरी में यात्री जान बचाकर ट्रेन से कूदे, इसी दौरान कुछ लोगों को चोटें आई है। प्रदर्शन के मद्देनजर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है और सभी रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

इन स्थानों पर ऐसा है हाल
-बिहार में लगातार तीसरे दिन केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने 17 जून को बवाल शुरू कर दिया ।
बक्सर, आरा, बिहियां, लखीसराय में ट्रेनें रोकी गई गई हैं। समस्तीपुर में प्रदर्शन कर रहे युवकों ने जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस में आग लगा दी। यह घटना मोहिउद्दीन नगर स्टेशन की है।

-आरा में सैकड़ों छात्रों ने बिहियां स्टेशन पर तोड़फोड़ की है। बुकिंग काउंटर में आग लगा दी। आरा-डीडीयू रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन भी ठप्प कर दिया। खगड़िया में उग्र प्रदर्शनकारियों ने मानसी स्टेशन पर पहुंचकर पूर्णिया रांची कोशी एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया है।

अग्निपथ योजना की शुरुआत
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा सेना में बहाली के लिए अग्निपथ योजना की शुरुआत की गई है, जिसमें अग्निवीर बहाल किए जाएंगे। इस योजना के खिलाफ विभिन्न जगहों पर प्रदर्शन शुरू हो गया है। बिहार में भी पिछले तीन दिनों से प्रदर्शन हो रहा है तो बेगूसराय अछूता नहीं है।

प्रदर्शन के पहले दिन 15 जून को प्रदर्शनकारियों ने एनएच-31 को जामकर आगजनी किया, 16 जून को एनएच-28 को जामकर आगजनी करने के अलावा साहेबपुर कमाल स्टेशन पर रेल रोकी गई थी। जिसके कारण दिनभर ट्रेन परिचालन तथा एनएच पर यातायात प्रभावित रहने से लोगों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.