ताइवान में भूकंप का कहरः तीन मंजिला इमारत ध्वस्त, कई मलबे में दबे, पटरी से उतरी ट्रेन

ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि सबसे अधिक नुकसान भूकंप के केंद्र के उत्तरी क्षेत्र में हुआ है।

118

ताइवान में 17 और 18 सितंबर को आये भूकंप के तेज झटकों से व्यापक तौर पर नुकसान हुआ है। इसमें तीन मंजिला इमारत ध्वस्त हो गई, जिसमें कई लोगों के दबे होने की आशंका है। वहीं 17 सितंबर को आए भूकंप से एक स्टेशन पर यात्री ट्रेन भी पटरी से उतर गई।

17 सितंबर को आए भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई, जो  से इस द्वीपीय देश के दक्षिण पूर्वी हिस्सों में महसूस किए जा रहे दर्जनों झटकों में सबसे शक्तिशाली है। इसी इलाके में 18 सितंबर की शाम को 6.4 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था।

खास बातेंः
-ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि सबसे अधिक नुकसान भूकंप के केंद्र के उत्तरी क्षेत्र में हुआ है। ब्यूरो ने बताया कि भूकंप का केंद्र चिशांग शहर के पास सतह से महज सात किलोमीटर नीचे था।

-ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि भूकंप की वजह से युली शहर के नजदीक तीन मंजिला एक इमारत ध्वस्त हो गई, जिसके निचले तल पर सात से 11 दुकानें थीं और ऊपरी मंजिल पर लोग रहते थे।

-एजेंसी ने बताया कि इमारत के 70 वर्षीय मालिक और उसकी पत्नी को बचा लिया गया है तथा बचावकर्मी मलबे में फंसी 39 वर्षीय महिला और उसकी पांच साल की बेटी के संपर्क में हैं। ऊपरी दो मंजिल ध्वस्त होने के बाद मलबा तंग सडक़ पर आकर गिरा, जिसकी वजह के बिजली के तार भी टूट गए।

-खबरों में बताया गया कि युली के ग्रामीण इलाकों को जोडऩे वाली सडक़ पर बना पुल ध्वस्त हो गया और पुलिस तथा दमकलकर्मी मौके पर हैं। इस घटना में एक या अधिक वाहनों के पुल से गिरने की आशंका है।

-जानकारी के अनुसार ऑरेंज डे लिली फूलों के लिए प्रसिद्ध युली में भूस्खलन की वजह से करीब 400 पर्यटक फंस गए हैं। आम तौर पर यहां के पहाड़ी ढलान इन फूलों से ढके रहते हैं जिन्हें देखने पर्यटक आते हैं। एजेंसी के मुताबिक इलाके में बिजली नहीं है और मोबाइल फोन का सिग्नल भी कमजोर है। एजेंसी ने रेलवे प्रशासन के हवाले से बताया कि युली और भूकंप के केंद्र चिशांग के बीच फुली शहर के डोंगली स्टेशन पर प्लेटफॉर्म के ऊपर बनी छतरी गिरने से वहां खड़ी एक ट्रेन के तीन डिब्बे एक ओर झुक गए।

-ताओयुआन शहर में खेल केंद्र की पांचवीं मंजिल की छत गिर जाने से 36 वर्षीय एक व्यक्ति घायल हो गया। भूकंप के झटके ताइवान की राजधानी ताइपे, पश्विमी ताइपे से 210 किलोमीटर दूर ताओयुआन शहर में भी महसूस किए गए।

-जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने ताइवान के नजदीक दक्षिण जापान के कई द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की, जिसे बाद में वापस ले लिया गया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.